Move to Jagran APP

शरणार्थियों ने पोप के हाथ-पांव पकड़ मदद की गुहार लगाई

ग्रीस के शरणार्थी शिवर में माहौल उस समय गमगीन हो गया जब वहां पर शरणार्थियों ने पोप फ्रांसिस से मदद देने की गुहार लगाई। शरणार्थियों ने पोप के हाथ पांव पकड़ लिये।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 16 Apr 2016 05:59 PM (IST)Updated: Sat, 16 Apr 2016 06:04 PM (IST)
शरणार्थियों ने पोप के हाथ-पांव पकड़ मदद की गुहार लगाई

लेस्बस: ग्रीस के एक शरणार्थी शिविर में माहौल उस समय खासा भावपूर्ण हो गया जब वहां पर पोप फ्रांसिस पहुंचे। शरणार्थी स्त्री, पुरुषों और बच्चों ने रोते हुए पोप के पैर पकड़ लिए और उनके हाथ चूमते हुए मदद की गुहार लगाने लगे। ये शरणार्थी पश्चिम एशिया के देशों से यूरोप में आए हुए हैं और अब ये मोरिया के शिविर में रह रहे हैं।

loksabha election banner


लोहे के पाइप से तैयार बैरियर के पीछे खड़े करीब तीन हजार शरणार्थी लगातार अपनी दशा में सुधार की मांग करते हुए फ्रीडम, फ्रीडम...के नारे लगाते रहे। हाल ही में यूरोपीय संघ द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार इन शरणार्थियों को तुर्की व वापस उनके देश भेजा जाना है।

एक अनुमान के अनुसार इराक, सीरिया, लीबिया आदि देशों के हालात बिगडऩे पर सन 2015 की शुरुआत से अभी तक करीब दस लाख शरणार्थी यूरोप में आ चुके हैं। इसके चलते कई देशों में कानून व्यवस्था और पर्यावरण की समस्याएं पैदा हो गई हैं।

इससे पहले ग्रीक टेलीविजन ने बताया था कि पोप फ्रांसिस दस शरणार्थियों को अपने साथ वेटिकन ले जाने की योजना बनाए हुए थे। इनमें से आठ सीरिया के थे। इन्हें वे भगवान का उपहार मान रहे थे। लेकिन अब वेटिकन के प्रवक्ता ने इसी टीवी रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इन्कार कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.