Move to Jagran APP

पीएम मोदी अमेरिका दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना अमेरिका का दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना हो गए हैं। वो देर रात को भारत आएंगे। इससे पहले उन्होंने कई ट्वीट किए और इस दौरे को सफल दौरा बताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस दौरे का भविष्य में सफल परिणाम देखने को मिलेंगे।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2015 06:39 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2015 03:27 PM (IST)
पीएम मोदी अमेरिका दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना अमेरिका का दौरा खत्म कर स्वदेश रवाना हो गए हैं। वो देर रात को भारत आएंगे। इससे पहले उन्होंने कई ट्वीट किए और इस दौरे को सफल दौरा बताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस दौरे का भविष्य में सफल परिणाम देखने को मिलेंगे।

loksabha election banner

इसके साथ ही अमेरिका में हुए जबरदस्त स्वागत के लिए पीएम मोदी ने शुक्रिया भी अदा किया।

इससे पहले, युनाइटेड नेशंस (यूएन) की शांति के मुद्दे पर हुई बैठक में सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूएन के पीसकीपिंग ऑपरेशन में भारत का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि यूएन शांति सेना में सबसे ज्यादा सैनिक भारत के हैं। यूएन के शांति मिशन को आगे बढ़ाने में भारत हमेशा मजबूती के साथ खड़ा रहेगा।

उन्होंने इस बैठक का आयोजन करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी शुक्रिया अदा किया। स्पीच से पहले पीएम मोदी और पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ का आमना-सामना हुआ। मोदी को देखकर शरीफ मुस्काए, उन्होंने हाथ हिलाकर मोदी का अभिवादन किया। पीएम मोदी ने भी हाथ हिलाकर नवाज को जवाब दिया।


इसके बाद पीएम ने यूएन पीस समिट में अपनी स्पीच दी। अपनी स्पीच में उन्होंने यूएन शांतिसेना को सहयोग देने के प्रति भारत की वादे को दोहराते हुए मौजूदा अथवा नए अभियानों में 850 अतिरिक्त भारतीय सैनिक तैनात करने और अधिक महिला सैनिकों वाली तीन और पुलिस इकाइयां तैनात करने की आज घोषणा की।

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मेजबानी में आयोजित यूएन शांति सैनिक सम्मेलन में कहा कि त्याग और बलिदान की भारत की परम्परा रही है और यही वजह है कि यूएन शांति सेना में भारतीय जवानों की भागीदारी सबसे अधिक रही है।

'तय वक्त में हो UNSC में सुधार'


डेलिगेशन लेवल बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने UNSC में तय वक्त में सुधार पर जोर डाला। इसके लिए ओबामा ने भी मोदी का समर्थन किया है। मोदी ने ट्वीट कर ओबामा को इसके लिए थैंक्यू कहा है। उन्होंने लिखा, "मैं अमेरिका के राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। उन्होंने रिफॉर्म्ड UNSC में भारत के परमानेंट मेंबरशिप के दावे का समर्थन किया है।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि दोनों देशों के नेताओं के बीच काउंटर टेररिज्म, साइबर सिक्युरिटी, ट्रेनिंग और स्ट्रेटेजिक व सिक्युरिटी जैसे अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। मोदी ने टेररिज्म को गंभीर समस्या बताते हुए ओबामा से दोनों देशों को मिलकर इससे लड़ने की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.