Move to Jagran APP

ट्रंप प्रशासन ने बनाई आइएस को खत्म करने की योजना

पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने संवाददाताओं से कहा कि यह विस्तृत योजना का ढांचा सौंपा गया है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 02:53 PM (IST)
ट्रंप प्रशासन ने बनाई आइएस को खत्म करने की योजना

वाशिंगटन, रायटर। वर्तमान में पूरी दुनिया को चुनौती पेश कर रहे इस्लामिक स्टेट (आइएस) को समाप्त करने के लिए ट्रंप प्रशासन ने योजना तैयार की है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने पेंटागन की प्रारंभिक रिपोर्ट ह्वाइट हाउस को सौंप दी है। रक्षा मंत्री शीघ्र ही वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे। यह जानकारी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने दी है।

loksabha election banner

पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने संवाददाताओं से कहा कि यह विस्तृत योजना का ढांचा सौंपा गया है। यह योजना केवल इराक और सीरिया तक ही सीमित नहीं है। इसमें दुनिया के अन्य हिस्सों पर भी नजर रखी गई है।

डेविस ने बताया कि योजना में आतंकी समूह आइएस को तेजी से कैसे परास्त किया जा सकता है इसपर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैटिस येाजना पर चर्चा करेंगे। कैबिनेट स्तर की प्रमुख समिति के सदस्यों के साथ होने वाली चर्चा में वह ग्राफिक्स के जरिये प्रारंभिक योजना रखेंगे।

यह भी पढ़ें: अमेरिका से रिश्ते सुधारने को चीन ने शीर्ष राजनयिक भेजा

अमेरिकी रणनीति की समीक्षा ऐसे मोड़ पर रखी गई है जब अमेरिकी नीत गठबंधन इराक और सीरिया में आइएस के खिलाफ अभियान में जुटा हुआ है। अमेरिका पूर्व के ओबामा प्रशासन के कुछ प्रतिबंधों को नरम कर सकता है। इसमें सैनिकों की संख्या सीमित करने जैसी नीतियां शामिल होंगी। ट्रंप प्रशासन कह चुका है कि 'कट्टरपंथी आतंकी समूह' को पराजित करना उसकी प्रमुख विदेशी नीति के लक्ष्यों में शामिल है।

विशेषज्ञों ने कहा है कि पेंटागन अतिरिक्त टुकड़ी भेजने का आग्रह कर सकता है। इराक और सीरिया में 6000 से कम अमेरिकी सैनिक अभी तैनात हैं। अतिरिक्त टुकड़ी भेज दिए जाने के बाद अमेरिकी सेना लड़ाई में और सक्रिय होगी।

यह भी पढ़ें: भारतीय इंजीनियर की याद में कंसास में शांति मार्च

बगदाद में अमेरिकी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफन टोवन्सेंड ने कहा है कि अमेरिकी समर्थन से स्थानीय सेना आइएस के दोनों गढ़ पर अगले छह माह में विजय पा लेगी। इसमें आइएस के कब्जे वाले दो शहर इराक में मोसुल और सीरिया में राक्का शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.