Move to Jagran APP

पिछली सरकार की गंदगी साफ करके जाएंगे: पीएम मोदी

न्यूयार्क के मेडिसन स्कावयर का नजारा गुरुवार को टोरंटो में भारतीयों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य और रंगारंग स्वागत में दोहराया गया। कनाडा में रह रहे भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की जमकर खिंचाई की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार जो गंदगी

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2015 10:14 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2015 07:54 PM (IST)
पिछली सरकार की गंदगी साफ करके जाएंगे: पीएम मोदी

टोरंटो। न्यूयार्क के मेडिसन स्कावयर का नजारा गुरुवार को टोरंटो में भारतीयों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य और रंगारंग स्वागत में दोहराया गया। कनाडा में रह रहे भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की जमकर खिंचाई की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार जो गंदगी फैला गई है वह अब उसे साफ कर रहे हैं। साथ ही देश को 'स्कैम इंडिया' की छवि से उबार कर 'स्किल इंडिया' में बदलने का भी उन्होंने अपना वादा दोहराया।

loksabha election banner

टोरंटो के रिको कोलेजियम में आयोजित भव्य कार्यक्रम में कनाडा में रह रहे भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकार पर तंज कसते हुए कहा, 'जिनको गंदगी करनी थी वो करके चले गए, लेकिन हम सफाई करेंगे।' बिना किसी का नाम लिए उन्होंने कहा कि देश में बहुत गंदगी है। और बहुत लंबे समय से है। पर हम इसे दूर करके ही जाएंगे।

इसमें समय लगेगा लेकिन सफाई हो जाएगी क्योंकि जनमानस बदला है। उन्होंने बिना यूपीए सरकार का नाम लिए कहा, 'पहले हमारे देश को स्कैम इंडिया के नाम से जाना जाता था। पर हम चाहते हैं कि दुनिया इसे स्किल्ड इंडिया (कुशल भारत) के रूप में जाने।' मोदी जब-जब यूपीए सरकार पर कटाक्ष कर रहे थे हजारों की तादाद में मौजूद भारतीय मूल के लोग उनसे सहमति जताते हुए शोर करते जा रहे थे।

देश की चुनौतियों का इलाज विकास

मोदी ने कहा कि देश के सामने कई चुनौतियां है और उनका एक ही इलाज है। इस पर हजारों की तादाद में मौजूद लोग मोदी-मोदी चिल्लाने लगे। इस पर उन्होंने कहा कि विकास ही समस्या का हल है। पिछले दस माह में ही देश को विकास की राह पर लाने के लिए पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त माहौल मिल रहा है।

जनता के बीच विश्वास का माहौल बना है। लोग स्वच्छ भारत अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। संपन्न लोग एलपीजी सब्सिडी छोड़ रहे हैं। गरीबों के लिए बैंक खाते खुल रहे हैं। उन्होंने कहा, सरकार 2030 तक कौशल विकास पर ध्यान देगी ताकि विकसित विश्व की भावी आवश्यकताओं को कुशल भारतीय युवा पूरी कर सकें।

भाषण से पहले रंगारंग कार्यक्रम

टोरंटो में मोदी के स्वागत में रॉकशो में हर तरफ से मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे गूंजते रहे। दस हजार भारतीय दर्शकों की मौजूदगी में कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफेन हार्पर की मेजबानी में आयोजित कार्यक्रम में पूरा माहौल भारतीय रंग में रंगा था। उनकी पत्नी भी भारतीय लिबास नीली साड़ी में मौजूद थीं।

प्रधानमंत्री हार्पर के साथ उनके कई मंत्री भी मौजूद रहे। बॉलीवुड गायक सुखविंदर सिंह और श्यामक डावर ने प्रस्तुति दी। इसके अलावा स्थानीय भारतीयों ने भी संगीत के कई कार्यक्रम पेश किए।

मोदी ने पीएमओ की गरिमा गिराई : कांग्रेस

कांग्रेस ने कनाडा में दिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि विदेशी धरती पर अपने देश के बारे में ऐसी टीका-टिप्पणीगलत है। इससे जाहिर है कि चुनाव अभियान की खुमारी से वह अभी तक नहीं उबरे हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि जर्मनी और कनाडा में प्रधानमंत्री मोदी का इस तरह का बयान बदमिजाजी दर्शाता है। वह विदेशी धरती पर अपनी सरकार के विपक्ष की गंदगी जैसे शब्दों के साथ आलोचना कर रहे हैं। देश के किसी भी प्रधानमंत्री ने भारतीय इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं किया।

पढ़ें - कनाडा से ऐतिहासिक समझौता, 5 साल तक मिलेगा यूरेनियम

पढ़ें - ट्विटर पर मजाकः मोदी के जर्मनी दौरे को जोड़ा जर्मन शेपर्ड कुत्ते से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.