Move to Jagran APP

लंदन ने मांगी ब्रिटेन से स्वायत्तता

शहर के पहले मुस्लिम मेयर सादिक खान ने मंगलवार को ज्यादा अधिकारों की मांग की।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 06:42 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 06:49 AM (IST)

लंदन। ब्रिटेन से उसकी राजधानी लंदन ने स्वायत्तता मांगी है। शहर के पहले मुस्लिम मेयर सादिक खान ने मंगलवार को ज्यादा अधिकारों की मांग की। उन्होंने ब्रेक्जिट से पैदा आर्थिक अनिश्चितता को खत्म करने के लिए इसे जरूरी बताया है। उनका बयान ऐसे समय में सामने आया है जब लंदन की आजादी को लेकर अभियान चल रहा है। इस संबंध में शुरू की गई ऑनलाइन याचिका का अब तक 1,75,000 से ज्यादा लोग समर्थन कर चुके हैं।

loksabha election banner

हालांकि खान ने कहा है कि इस समय वे आजादी की मांग को लेकर गंभीर नहीं हैं। वे व्यवसाय, परिवहन, आवास, स्वास्थ्य और नीति निर्धारण जैसे क्षेत्रों में ज्यादा अधिकार चाहते हैं। इससे शहर की वैश्विक व्यवसायिक केंद्र की छवि कायम रखने, नौकरी बचाने और समृद्धि लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने अलग होने के मसले पर ईयू से होने वाली बातचीत में भी शहर का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की मांग की है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ब्रिटेन की जनता ने 48 के मुकाबले 52 फीसद मतों से ईयू से अलग होने के फैसले पर मुहर लगाई थी। लेकिन, लंदन इंग्लैंड का एकमात्र क्षेत्र है जहां ज्यादातर वोट ईयू में बने रहने के पक्ष में पड़े थे। लेबर नेता खान ने ईयू में बने रहने के पक्ष में मजबूती से अभियान चलाया था।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.