Move to Jagran APP

सेना की घुड़की पर झुके शरीफ विरोधी

पाकिस्तान में सेना सब पर भारी है, यह बात बुधवार को एक बार फिर साबित हो गई। कई दिनों से जारी सरकार विरोधी-प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रहे नेता विपक्ष इमरान खान और पाकिस्तान अवामी तहरीक के अध्यक्ष मौलवी ताहिर उल कादरी जो प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे से कम पर सरकार से किसी बातचीत को तैयार नहीं थे, उन्होंने सरकार से वार्ता के लिए सेना की घुड़की मिलते ही घुटने टेक दिए।

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 08:18 PM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 07:27 AM (IST)
सेना की घुड़की पर झुके शरीफ विरोधी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सेना सब पर भारी है, यह बात बुधवार को एक बार फिर साबित हो गई। कई दिनों से जारी सरकार विरोधी-प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रहे नेता विपक्ष इमरान खान और पाकिस्तान अवामी तहरीक के अध्यक्ष मौलवी ताहिर उल कादरी जो प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे से कम पर सरकार से किसी बातचीत को तैयार नहीं थे, उन्होंने सरकार से वार्ता के लिए सेना की घुड़की मिलते ही घुटने टेक दिए।

loksabha election banner

इमरान खान ने बुधवार की रात प्रधानमंत्री आवास पर धावा बोलने की पहले की गई घोषणा भी उन्होंने वापस ले ली। हालांकि अभी संसद का घेराव जारी है और हालात पर काबू पाने के लिए रेड जोन में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है। प्रदर्शनकारी पिछले साल हुए संसदीय चुनाव में धांधली और देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। कादरी और नवाज सरकार के चार सदस्यीय प्रतिनिधियों के बीच बातचीत की तैयारी हैं।

इन प्रदर्शनों को लेकन पाक के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इमरान और कादरी को गुरुवार को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है। इमरान का कहना है कि वह पिछले साल हुए चुनाव में कथित गड़बड़ी के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करेंगे।

सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच जारी गतिरोध समाप्त करने के पहले संकेत के रूप में नवाज शरीफ ने बुधवार को कादरी से बातचीत के लिए चार सदस्यीय दल भेजा है। कादरी ने बातचीत की सफलता की किसी भी तरह की गारंटी देने से इन्कार कर दिया है लेकिन कहा है कि वह बातचीत के विरोध में कभी नहीं रहे। वार्ता के लिए कादरी के पास जो टीम गई है उसमें रेल मंत्री साद रफीक के अलावा विपक्ष के भी दो नेता हैं। इमरान खान ने पिछले साल हुए चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग की है। देर रात वह भी शरीफ के इस्तीफे की मांग छोड़कर बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं। इससे पहले मंगलवार को सेना ने सरकार और प्रदर्शनकारी नेताओं को समस्या का बातचीत के जरिये समाधान निकालने को कहा था।

इससे पहले इमरान खान ने आक्रामक रुख जारी रखते हुए ट्वीट किया था, 'आज की रात हमलोग डी चौक (रेड जोन के अंदर वह स्थान जहां विभिन्न देशों के दूतावासों के अलावा संसद भवन, प्रधानमंत्री आवास, राष्ट्रपति आवास, सुप्रीम कोर्ट है।)' पर आजादी का जश्न मनाएंगे। हम चाहते हैं कि सभी पाकिस्तानी तमाम अवरोधों को तोड़ते हुए यहां पहुंचें।'

इमरान खान के रुख को नरम करने के प्रयास के तहत रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने ट्वीट किया, 'शरीफ ने देश के लिए इमरान से मुलाकात करने का निर्णय लिया है।' हालांकि उन्होंने मुलाकात के समय के बारे में कुछ नहीं बताया है। उम्मीद की जा रही है कि शरीफ इमरान के समक्ष पिछले साल के चुनाव के वोटों की पूर्ण ऑडिट की पेशकश कर सकते हैं। इमरान द्वारा चुनाव में हेराफेरी का आरोप लगाया गया है। चुनाव में शरीफ की पीएमएल-एन पार्टी ने 342 में से 190 सीटें जीती थीं। इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को 34 सीटें मिली थीं। वह शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। जबकि ताहिर उल कादरी शरीफ के इस्तीफे के साथ ही पाकिस्तान में बड़ा बदलाव लाना चाहते हैं।

रेड जोन में तंबू:

हजारों प्रदर्शनकारी रेड जोन में घुस चुके हैं और संसद भवन के सामने डेरा डाल दिया है। कादरी द्वारा संसद में किसी को घुसने या बाहर आने देने से मना करने पर प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को संसद को घेर लिया। उस समय शरीफ भी संसद में मौजूद थे। प्रदर्शनकारियों की कोशिशों के बीच सांसद पिछले दरवाजे से चले गए।

इमरान और कादरी कोर्ट में तलब:

प्रदर्शनों को लेकर इमरान और कादरी के खिलाफ दाखिल याचिका के जवाब में मुख्य न्यायाधीश नसीर उल मलिक ने कहा कि हम गुरुवार को पेशी के लिए सभी प्रतिवादियों को नोटिस देना पसंद करेंगे।

पढ़ें: शरीफ वार्ता को राजी, इमरान-कादिर इस्तीफे पर अड़े

पढ़ें: पाकिस्तान में संसद के करीब पहुंचे प्रदर्शनकारी, इलाके में सेना तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.