Move to Jagran APP

जापान ने सेना के लिए लांच किया पहला संचार उपग्रह

चीन के साथ समुद्री सीमाओं और द्वीपों पर अधिकार को लेकर जारी तनातनी के बीच जापान ने अपने सशस्त्र बलों की क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 05:43 PM (IST)
जापान ने सेना के लिए लांच किया पहला संचार उपग्रह
जापान ने सेना के लिए लांच किया पहला संचार उपग्रह

टोक्यो, आइएएनएस। सेना की क्षमता बढ़ाने के लिए जापान के रक्षा मंत्रालय ने पहला संचार उपग्रह लांच किया है। इससे सेना के तीनों अंगों (थल सेना, वायुसेना और नौसेना) के बीच सूचनाओं का सटीक आदान-प्रदान हो सकेगा।

loksabha election banner

चीन के साथ समुद्री सीमाओं और द्वीपों पर अधिकार को लेकर जारी तनातनी के बीच जापान ने अपने सशस्त्र बलों की क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की है। संसद ने वर्ष 2008 में अंतरिक्ष के इस्तेमाल को लेकर प्रस्ताव पारित किया था।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चार कंपनियों से इस्तीफा

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जाक्सा) और मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मंगलवार को अत्याधुनिक एक्स बैंड पर आधारित किरामेकी-2 को एच-2ए लांच व्हिकल से सफल प्रक्षेपण किया। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, सेटेलाइट को कागोशिमा स्थित प्रक्षेपण केंद्र से छोड़ा गया।

यह भी पढ़ें: IS ने अपने सैन्य मुख्यालय के लिए इराकी चर्च को बनाया ठिकाना

सशस्त्र बल सेल्फ डिफेंस फोर्सेज (एसडीएफ) के संचार नेटवर्क को उन्नत करने के मिशन के तहत रक्षा मंत्रालय का यह पहला सेटेलाइट है। दो और संचार उपग्रह प्रक्षेपित किए जाएंगे। इसकी मदद से सैन्य बल सीधे संपर्क स्थापित कर सकेंगे। ¨हद महासागर क्षेत्र पर विशेष नजर रखी जा सकेगी। समुद्री लुटेरों से निपटने में भी यह मददगार साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.