Move to Jagran APP

अल-बगदादी से भी खदेड़े गए आइएस आतंकी

इराकी फौज ने कुर्द लड़ाकों के साथ मिलकर हिमरीन के बाद अब सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण फरात नदी के तट पर स्थित अल-बगदादी शहर से भी इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों को खदेड़ दिया। आइएस आतंकियों ने फरवरी में अल-बगदादी शहर पर कब्जा कर लिया था।

By Sachin kEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2015 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2015 04:36 PM (IST)

वाशिंगटन। इराकी फौज ने कुर्द लड़ाकों के साथ मिलकर हिमरीन के बाद अब सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण फरात नदी के तट पर स्थित अल-बगदादी शहर से भी इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों को खदेड़ दिया। आइएस आतंकियों ने फरवरी में अल-बगदादी शहर पर कब्जा कर लिया था।

loksabha election banner

अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। अल-बगदादी शहर पर आइएस के कब्जे से अमेरिकी एयरबेस के लिए भी खतरा उत्पन्न हो गया था। यहां इराकी जवानों को प्रशिक्षण दिया जाता है। अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इराक के सुरक्षाबल व अनबार क्षेत्र के विद्रोहियों ने सामूहिक अभियान चलाकर आइएस आतंकियों को अल-बगदादी से खदेड़ने में सफलता पाई।

शहर के दो थानों व फरात नदी पर बने तीन पुलों पर अब इराकी फौज का कब्जा है। इस पूरे अभियान में अमेरिकी सेना ने हिस्सा नहीं लिया, लेकिन आतंकियों से लोहा लेने वाले सुरक्षाबलों को निगरानी के अलावा अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई।

आतंकियों ने ऐतिहासिक धरोहर नष्ट कीं

आइएस आतंकियों ने निमरुद शहर में स्थित शताब्दियों पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों को नष्ट कर दिया। इराकी सरकार के मुताबिक आतंकियों ने दजला नदी के तट पर स्थित निमरुद शहर के तकरीबन तीन हजार साल पुरानी प्राचीन इमारतों व कलाकृतियों को नष्ट करने के लिए भारी मशीनों का इस्तेमाल किया।

आतंकियों ने तोड़फोड़ से पहले जमकर लूटपाट भी की। इराक के एक अन्य ऐतिहासिक शहर मोसुल में भी ऐसी कार्रवाई को अंजाम दिया जा चुका है। संयुक्त राष्ट्र ने तो इसे युद्ध अपराध करार दिया।

पढ़ेंः आइएस ने मां को खिलाया बेटे का मांस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.