Move to Jagran APP

अमेरिका की चेतावनी, रासायनिक हथियारों को मजबूत बना रहा IS

आतंकी संगठन अपने रासायनिक हथियारों की क्षमता को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और इसके लिए यह कदम उठा रहा है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 18 May 2017 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 01:03 PM (IST)
अमेरिका की चेतावनी, रासायनिक हथियारों को मजबूत बना रहा IS
अमेरिका की चेतावनी, रासायनिक हथियारों को मजबूत बना रहा IS

वाशिंगटन, एएनआइ। आतंकी संगठन आइएसआइएस अपने रासायनिक हथियारों को मजबूत बना रहा है। इस संबंध में एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एक रिपोर्ट में चेतावनी देते हुए सूचित किया है कि यह आतंकी संगठन संभवत: रासायनिक हथियारों पर इराकी और सीरियाई विशेषज्ञों को एक 'केमिकल वेपन सेल' में ला रहा है। यानि यह ऐसे विशेषज्ञों को एक जगह संगिठत करने में जुटा हुआ है।

prime article banner

अमेरिकी खुफिया अधिकारी का मानना है कि आइएसआइएस अपने बचे हुए मजबूत गढ़ों की सुरक्षा के लिए अपने रासायनिक हथियारों की क्षमता को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 'सीएनएन' के अनुसार, इराकी सीमा के समीप आइएसआइएस-नियंत्रित सीरियाई इलाके में एक नया यूनिट स्‍थापित किया जा रहा है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा कि हजारों की संख्‍या में आइएसआइएस कार्यकर्ता व समर्थक इस इलाके में हो सकते हैं और इनका नेता अबु बकर अल बगदादी भी आस-पास ही छिपा हो सकता है।

अधिकारी के अनुसार, अब इस इलाके को आइएसआइएस का 'वास्‍तविक' राजधानी माना जाने लगा है। रक्‍का में गठबंधन व स्‍थानीय सुरक्षा बलों की तरफ से सैन्‍य दबाव बढ़ गया है, जो कि इस आतंकी संगठन का अघोषित राजधानी हुआ करता था। वहीं पेंटागन के एक प्रवक्‍ता ने कहा कि हम जानते हैं कि वे रक्‍का से बाहर तेजी से पलायन कर रहे हैं और हमें शक है कि उनके ज्‍यादातर तकनीकी विशेषज्ञ भी इसकी योजना बना रहे हैं।

हालांकि अधिकारियों ने रासायनिक हथियारों को मजबूत बनाने को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की। गौरतलब है कि अप्रैल से अब तक पश्चिम मोसुल में 15 से अधिक रासायनिक हमले किए जा चुके हैं। आइएसआइएस दोबारा से इस इलाके पर कब्‍जा जमाना चाहता है।

यह भी पढ़ें: अपने बच्चों को देते हैं अच्छी तालीम, दूसरों के बच्चों को कहते हैं पत्थर फेंको


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.