PreviousNext

डोकलाम पर तनातनी के बीच चीन ने किया सैन्य अभ्यास

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 09:17 PM (IST) | Updated Date:Tue, 18 Jul 2017 08:57 AM (IST)
डोकलाम पर तनातनी के बीच चीन ने किया सैन्य अभ्यासडोकलाम पर तनातनी के बीच चीन ने किया सैन्य अभ्यास
तिब्बत क्षेत्र में लगातार 11 घंटे चली ड्रिल का वीडियो टीवी पर दिखाया गया...

बीजिंग, प्रेट्र। सिक्किम से लगी भारतीय सीमा पर पैदा हुए तनाव के माहौल में चीन तिब्बत के पर्वतीय इलाके में सैन्य अभ्यास कर रहा है। इस दौरान चीन की सेना ने हथियारों से असली कारतूस और गोले दागकर अभ्यास किया। आमतौर पर इस तरह का अभ्यास नकली या मामूली असर वाले गोला-बारूद से होता है।

सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारतीय सेना ने चीन को सड़क बनाने से रोक दिया है और बाकायदा तंबू लगाकर इलाके की निगरानी कर रही है। बौखलाए चीन ने तीखी बयानबाजी के बाद अब तिब्बत के पर्वतीय इलाके में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। यह इलाका भौगोलिक रूप से विवादित इलाके जैसा ही है और माना जा रहा है कि इस अभ्यास का डोकलाम विवाद से सीधा संबंध है। चीन के सरकारी टेलीविजन के अनुसार चीनी सेना ने वहां पर 11 घंटे तक लगातार सैन्य अभ्यास किया।

जिस ब्रिगेड ने अभ्यास किया, वह चीन की दो पर्वतीय ब्रिगेडों में से एक है। इस ब्रिगेड की आमतौर पर ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर तैनाती रहती है और यह मोर्चे पर हमलावर भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षित है। ताजा युद्धाभ्यास में भी यह अपनी त्वरित तैनाती, हमले के तरीकों और संयुक्त रूप से कार्रवाई करती नजर आई। टेलीविजन पर आए वीडियो में दिखाया गया है कि सैनिक एंटी टैंक ग्रेनेड और मिसाइलों से बंकरों पर हमला कर रहे हैं। इस दौरान तोपों का इस्तेमाल भी किया गया।

युद्धाभ्यास में दुश्मन के विमान खोजने वाले रडार का इस्तेमाल भी किया गया और विमानभेदी तोपें भी दागी गईं। इससे पहले दस जुलाई को तिब्बत मोबाइल कम्युनिकेशन एजेंसी ने ल्हासा में अभ्यास किया था। उसने युद्ध की स्थितियों के लिए अपनी क्षमताएं परखी थीं। इससे पहले खबर आई थी कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने तिब्बत के पर्वतीय इलाकों में कई नए हथियारों का भी परीक्षण किया। इनमें हल्के वजन के टैंक भी शामिल थे।

यह भी पढ़ेंः आखिर क्यों पाकिस्तान की राजधानी ढाका नहीं कराची को बनाया गया

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Chinese Army conducts live fire drills in Tibet(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दक्षिण कोरिया का उत्तर को सैन्य वार्ता का प्रस्तावरूस के कमछतका में आया 7.8 तीव्रता का जोरदार भूकंप
यह भी देखें