Move to Jagran APP

IS को चुनौती देने के लिए अलकायदा कर रहा है सीरिया का रूख

आतंकी संगठन अल कायदा अब सीरिया में एक स्थानीय आतंकी संगठन के साथ मिलकर आईएसआएस को चुनौती देने की योजना बना रहा है।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 16 May 2016 02:16 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2016 04:06 PM (IST)

वाशिंगटन। अपनी वजूद की लड़ाई लड़ रहा अलकायदा अब खुद को बचाए रखने के लिए सीरिया में इस्लामिक स्टेट को चुनौती देने की योजना बना रहा है। न्यूयार्क टाईम्स ने वरिष्ठ अमेरिकी और यूरोपीय खुफिया अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि अलकायदा अब सीरिया की तरफ रूख करने की योजना बना रहा है। अखबार के मुताबिक सीरिया में आज भी अलकायदा के लिए पूर्व में काम करने वाले लड़ाके मौजूद हैं।

loksabha election banner

पढ़ें: हिंदू लड़की को पाने के लिए करना चाहता था अफीम की खेती और प्लास्टिक सर्जरी

पश्चिमी अधिकारियों का कहना है कि अलकायदा को लगता है कि सीरिया उसके लिए एक महत्वपूर्ण और मुफीद जगह हो सकती है और सबसे अधिक संभावना इस बात की है कि वह बर्बर आतंकी संगठन आईएसआईएस के प्रभाव को चुनौती देकर अपने संगठन की ताकत बढ़ाना चाहता है। अलकायदा ने अपने तीन गुर्गों को निर्देश दिया है कि वो सीरिया में एक वैकल्पिक मुख्यालय की तलाश करें और अल-कायदा नुसरा फ्रंट के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट को चुनौती देने के लिए काम करना शुरू कर दें। नुसरा ने 2013 में आईएस से संबंध तोड़ लिया था। यह अल-कायदा और उसके सहयोगी के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव हो सकता है। इस तरह दो आतंकी संगठनों के एक हो जाने से संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप के लिए भी आतंकी खतरा बढ़ सकता है।

पढ़ें: लादेन के खात्मे के बाद भी अल-कायदा हुआ मजबूत : रिपोर्ट

अलकायदा के गुर्गों ने सीरिया में एक साल के लिए योजना तैयार की है। पाकिस्तान में कथित तौर पर मौजूद इसके मुखिया अल-जवाहिरी ने 2013 में अपने सबसे पुराने जिहादियों को नुसरा फ्रंट में भेज दिया था। पश्चिमी विश्लेषकों का मानना है कि सीरिया में एक से ज्यादा आतंकी समूहों की मौजूदगी भी इस आतंकी संगठन के लिए मददगार हो सकती है।

मई के आरंभ में ही जवाहरी ने अपना पहला ऑडियो वक्तव्य जारी किया था जिसमें वह यह स्पष्ट रूप से कह रहा ता कि अल कायदा अब नुसरा फ्रंट के साथ सीरिया में आगे बढ़ेगा। हालांकि कहा जा रहा है कि नुसरा के कुछ नेता इस कदम की टाईमिंग पर सवाल उठा रहे हैं इसलिए अभी कोई कदम नहीं उठाया गया है।

पढ़ें: यमन में अल-कायदा के 800 लड़ाके ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.