Move to Jagran APP

..जब सड़कों पर सचमुच बहा शराब का दरिया

अवैध शराब के कारोबार पर डेट्रॉइट की ताकतवर पर्पल गैंग का कब्जा था और इसे बनाए रखने के लिए गैंग सारे हथकंडे आजमा रही थी।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 02:50 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। बात सन् 1929 की है। अमेरिका के शहर डेट्रॉइट में अवैध शराब का कारोबार जोरों पर था। हालात इतने बुरे थे कि अवैध शराब डेट्रॉइट का दूसरा बड़ा उद्योग ही बन गया था। तब पूरे अमेरिका में बिकने वाली कुल शराब का 75 फीसदी हिस्सा अकेले डेट्रॉइट में खप जाता था।

loksabha election banner

इसका मतलब यह कतई नहीं था कि देश में शराब की कमी थी, बल्कि संगठित अपराध और गैंगवार के कारण अवैध शराब के धंधे ने पूरे देश में पैर पसार लिए थे। डेट्रॉइट तब इसका गढ़ बन गया, जहां 20 हजार से ज्यादा शराबखाने चल रहे थे।

अवैध शराब के कारोबार पर डेट्रॉइट की ताकतवर पर्पल गैंग का कब्जा था और इसे बनाए रखने के लिए गैंग सारे हथकंडे आजमा रही थी। देश में इस समस्या को लेकर हाहाकार मचा हुआ था। शराब माफिया और ताकतवर होता जा रहा था। नतीजतन कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे थे।

आखिरकार तत्कालीन सरकार पर जबरदस्त दबाव बढ़ा और सरकार को शराब के अवैध कारोबार पर रोक लगाने का फैसला लेना पड़ा। सरकार ने कार्रवाई शुरू की तो जनता ने समर्थन दिया। इससे उत्साहित सरकार ने अवैध शराब को सड़कों पर बहाना शुरू कर दिया।

नतीजा ये हुआ कि डेट्रॉइट में कई दिनों तक सड़कों पर शराब ऐसी बहती दिखती, जैसे कि दरिया बहता है। कई दिन की कार्रवाई से डेट्रॉइट पटरी पर लौटा।

तस्वीर देख लगाएं इस खूबसूरत महिला की उम्र का अंदाजा, फिर पढ़ें खबर

इस गायिका का म्यूजिक एलबम कर रहा कमाल, रोजाना की कमाई जान चौंक जाएंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.