Move to Jagran APP

118 साल बाद भी बेडिय़ों में कैद है ये पेड़

पाकिस्तान के लांडी कोटल आर्मी की जो अब एक पर्यटन स्थल है।यहां पर जंजीरों से बंधा हुआ है ये पेड़ आज भी अंग्रेजों की क्रूरता की कहानी कहता है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 12 Dec 2016 10:20 AM (IST)Updated: Mon, 12 Dec 2016 10:30 AM (IST)

इंसानों पर जुल्म की दास्तां तो आपने बहुत सुनी होगी। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ इंसान ही नही बल्कि एक पेड़ भी ऐसा है जो 118 वर्र्षों से बेडिय़ों में बंधा हुआ है।

loksabha election banner

जी हां, हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के लांडी कोटल आर्मी की जो अब एक पर्यटन स्थल है। एबीपीलाइव के अनुसार यहां पर जंजीरों से बंधा हुआ है ये पेड़ आज भी अंग्रेजों की क्रूरता की कहानी कहता है।

इसके पीछे का वाक्या कुछ ऐसा है की शराब के नशे में ब्रिटिश अफसर जेम्स सेकड वहां टहल रहे थे और उन्होंने शराब पी रखी थी। तभी उनको लगा की एक पेड़ उनकी तरफ चल कर आ रहा है। अपनी तरफ पेड़ को आता देख उन्होंने पेड़ को गिरफ्तार करने का हुक्म दे दिया की इस पेड़ को गिरफ्तार कर लिया जाये। बस फिर क्या था सैनिकों ने इस पेड़ को जंजीरों से बांध दिया और तब से आज तक ये पेड़ बंदी बना हुआ है इस पेड़ पर लिखा हुआ आई एम अंडर अरेस्ट।

READ: पर्यटकों के लिये किसी अजूबे से कम नही है ये झील

इस होटल में जाने से हो जाता है तलाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.