Move to Jagran APP

एक ऐसा अनोखा मंदिर जहां मूर्तियां भी करती हैं बातें

, इस मंदिर की सबसे अनोखी मान्यता यह है कि निस्तब्ध निशा में यहां स्थापित मूर्तियों से बोलने की आवाजें आती हैं। मध्य-रात्रि में जब लोग यहां से गुजरते हैं तो उन्हें आवाजें सुनाई पड़ती हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 03 Apr 2017 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 04 Apr 2017 11:13 AM (IST)
एक ऐसा अनोखा मंदिर जहां मूर्तियां भी करती हैं बातें

निरंतर प्रगति करते इस वैज्ञानिक युग में अगर कोई कहे कि इंसानों की तरह मूर्तियां भी बातें करती हैं तो शायद ही कोई विश्वास करें। लेकिन इन सबके बीच कुछ ऐसा भी है जहां आकर विज्ञान भी पीछे हो जाता है और सिर्फ विश्वास डिगा रहता है।

loksabha election banner

जी हां, हम बात कर रहे हैं बिहार के राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर की। 400 वर्ष पुराने इस मंदिर में मूर्तियां साक्षात इंसानों की तरह बातें करती हैं। खबरों के अनुसार, इस मंदिर की सबसे अनोखी मान्यता यह है कि निस्तब्ध निशा में यहां स्थापित मूर्तियों से बोलने की आवाजें आती हैं। मध्य-रात्रि में जब लोग यहां से गुजरते हैं तो उन्हें आवाजें सुनाई पड़ती हैं। कुछ लोग इसे वहम मानते थे लेकिन अब वैज्ञानिक भी इसे मानने लगे हैं। जब मंदिर के अहाते में कोई नही होता तो यहां स्वर गूंजते रहते हैं। तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध बिहार के इस इकलौते मंदिर में भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है। वैज्ञानिक भी मानते हैं कि इस मंदिर में कुछ न कुछ अजीब बात तो है। 

यह भी पढ़ें: 

ये है हवा में लटकते बिस्तर वाला अनोखा घर


90 किलो के पत्थर को एक अंगुली से उठा लेते हैं लोग जानिए क्या है रहस्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.