Move to Jagran APP

एक ऐसी जगह जहां गौमूत्र से लोग नहाते हैं और दहेज में दी जाती है गाय

अपने शरीर को भीषण गर्मी से होने वाले स्किन इन्फेकशन से बचाने के लिए ये लोग गौमूत्र से नहाते हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 21 May 2016 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2016 05:27 PM (IST)

हमारी दुनिया अजीबोगरीब लोगों और रिवाजों से भरी हुई है। इनमें सबसे खास तबका होता है, जनजातियों का। संसार में सबसे ज्यादा जनजातियां अफ्रीका में पाई जाती हैं। आज हम आपको दिखाते हैं अफ्रीकी देश साउथ सूडान की एक जनजाति, जिनके लिए गाय और बैल स्टेटस सिम्बल होता है।

loksabha election banner

यह ट्राइब नील नदी के किनारे पाई जाती है, जिसका नाम ‘मुदांरी’ है। ये इलाका पूरी दुनिया से एकदम कटा हुआ है। यहां के लोगों की जीवनरेखा पशुओं पर टिकी हुई है. जिनमें गाय और बैल सबसे खास हैं।

पढ़ें- देश का अनोखा कॉलेज जहां एक भी स्टूडेंट नहीं हुआ पास, सभी फेल

इनके रहन-सहन के तरीके भी बहुत दिलचस्प हैं। अपने विषम भौगोलिक पर्यावरण से तालमेल बैठाने के लिए इन्होंने कई अजीब तरकीबें इजाद कर रखी हैं। अपने शरीर को भीषण गर्मी से होने वाले स्किन इन्फेकशन से बचाने के लिए ये लोग गौमूत्र से नहाते हैं।

मच्छरों से बचने का तो इन्होंने और भी दिलचस्प तरीका निकाला है, इसके लिए ये लोग गोबर से बने कंडे की राख़ को शरीर पर लगाते हैं। यहां के लोगों के लिए जीवन का सबसे अहम हिस्सा इनकी गायें है। गाय ही यहां रोजगार का ज़रिया होती हैं। यहां तक कि शादी-ब्याह में दहेज़ के रूप में भी गाय को ही दिया जाता है।

पढ़ें- रहस्यः रात को लेकर आया लड़की सुबह देखा तो बन गई गधी

इसी वजह से आपसी लड़ाईयां भी गायों को लेकर ही होती है। गाय इतनी महत्वपूर्ण होती है कि लोग रात को अपनी-अपनी गायों के साथ ही सोते हैं। कुछ लोग तो बंदूकों से गाय की रखवाली भी करते हैं। गाय की चोरी की वजह से होने वाली लड़ाईयों में यहां अब तक 2500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

वैसे आपको बता दें, ये गायें आम गायों जैसी नहीं होती हैं। इन्हें ‘कैटल ऑफ किंग’ कहा जाता है। इनके सींग 8 फीट तक लम्बे हो सकते हैं। एक गाय की कीमत लगभग 35,000 के आस-पास होती है। अगर ये कहा जाए कि गाय ही इनकी लाइफलाइन है, तो कुछ गलत नहीं होगा।

रोचक रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.