Move to Jagran APP

एक महीने के वाईफाई के लिए सेक्‍स और शराब छोड़ने को तैयार लोग

तकनीक ने जिंदगी को आसान बनाया है लेकिन अब यही तकनीक लोगों की जिंदगी को बर्बाद करती जा रही है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 13 May 2016 02:19 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2016 02:31 PM (IST)
एक महीने के वाईफाई के लिए सेक्‍स और शराब छोड़ने को तैयार लोग

तकनीक ने जिंदगी को आसान बनाया है लेकिन अब यही तकनीक लोगों की जिंदगी को बर्बाद करती जा रही है। स्मार्टफोन और इंटरनेट ने इंसानों को भीड़ में भी अकेला कर दिया है। इसका नशा इस कदर चढ़ा हुआ है लोग एक महीने के वाईफाई के लिए शराब और सेक्स तक छोड़ने को तैयार हो गए हैं।

loksabha election banner

पढ़ें- सोशल मीडिया के उपयोग से खत्म हो रहा है युवाओं में आत्मविश्वास

हाल ही में अमेरिका में हुई एक स्टडी के अनुसार लोगों के सिर पर तकनीक का नशा ऐसा चढ़ा हुआ है कि वो अपनी जिंदगी के कई महत्वपूर्ण पलों को खो चुके हैं वहीं कईयों ने तो पूरे परिवार का वक्त खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इंट्रीपीड ट्रेवल द्वारा हाल ही में अमेरिका के 1500 लोगों पर की गई स्टडी में यह बात सामने आई की औसत युवा लोग अपने फोन के बिना 16 घंटे भी नहीं रह सकते।

पढ़ें- देखिए अनोखा विरोध प्रदर्शन, जब प्रदर्शनकारियों ने किया 'नागिन डांस'

24 प्रतिशत ऐसे थे जिन्हें मोबाइल में डूबे होने की वजह से हादसों का शिकार होना पड़ा। इनमें से कई का मानना है कि उनका मोबाइल कभी भी उनसे 3 फीट से ज्यादा दूर नहीं होता। सर्वे में शामिल एक तिहाई लोगों के अनुसार वो जरूरत से ज्यादा वक्त अपने मोबाइल, लेपटॉप या टैबलेट पर गुजारते हैं।

पढ़ें- पाकिस्तान में चूहे मारो और ईनाम में पाओ 25 रुपये

41 प्रतिशत लोगों का मानना है उन्होंने विशेष कार्यक्रम या जगह का चुनाव सिर्फ इसलिए किया क्योंकि सोशल मीडिया के लिए उनकी तस्वीरें बेहतर होंगी। एक महिला ने तो यहां तक कहा कि वो रात को साते वक्त भी अपना आईपैड साथ लेकर सोती हैं और एक सुबह तो उनके पति इसी पर सोए मिले। जब उन्होंने देखा तो उसमें उनके पति के प्रायवेट पार्ट की तस्वीरें आ गईं थीं।

पढ़ें- रोमांचक जगह पर जानें से पहले इस वीडियो को जरूर देख लें

कुछ ऐसे थे जिन्होंने मोबाइल के चलते अपना पैर तुड़वा लिया और पूरे परिवार की छूट्टी बर्बाद कर दी। 47 प्रतिशत ने माना कि वो अपने मोबाइल के बिना छुट्टियों पर नहीं जाते और जहां जाते हैं वहां पहुंचते ही नेटवर्क तलाशने लग जाते हैं।

वाईफाई के लिए शराब, सेक्स और दोस्तों को छोड़ने को तैयार
स्टडी के दौरान जब उनसे पूछा गया कि अगर उन्हें एक महीने के लिए वाईफाई दिया जाए तो वो अपनी कोई सबसे प्यारी चीज छोड़ देंगे तो इसके लिए सभी तैयार हो गए। इस सवाल के जवाब में सबसे ज्यादा 37 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो शराब छोड़ देंगे वहीं 34 प्रतिशत ने कहा कि वो जंक फूड छोड़ने को तैयार हैं।

पढ़ें- नशे में चूर रहने वाले इंसान ने किया ऐसा कारनामा कि...

24 प्रतिशत ने कहा कि वो कॉफी छोड़ देंगे जबकि 21 प्रतिशत सेक्स छोड़ने के लिए भी तैयार हो गए। 10 प्रतिशत तो ऐसे थे जिन्हें अपने दोस्तों को छोड़ने में भी कोई गुरेज नहीं था।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.