PreviousNext

सालों से एक खंभे के सहारे खड़ा है ये अनोखा मंदिर

Publish Date:Fri, 17 Feb 2017 10:48 AM (IST) | Updated Date:Sat, 18 Feb 2017 09:27 AM (IST)
सालों से एक खंभे के सहारे खड़ा है ये अनोखा मंदिरसालों से एक खंभे के सहारे खड़ा है ये अनोखा मंदिर
गंलु मंदिर दुनिया का ऐसा एक मात्र मंदिर है जो सिर्फ एक खंबे के सहारे खड़ा है। भगवान बुद्ध के इस मंदिर में दुनियाभर से लोग दर्शन के लिए आते हैं।

भगवान के प्रति मन में अटूट श्रद्धा रखने वाले लोग अक्सर मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। इसलिये दुनियाभर में कई प्रकार के मंदिर बने हुए हैं जो अपनी किसी न किसी खासियत के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बता रहे हैं वो अपनी बनावट के कारण विश्वभर में प्रसिद्ध है। गंलु मंदिर दुनिया का ऐसा एक मात्र मंदिर है जो सिर्फ एक खंभे के सहारे खड़ा है। भगवान बुद्ध के इस मंदिर में दुनियाभर से लोग दर्शन के लिए आते हैं।

चीन के दक्षिण पश्चिम के पहाड़ी हिस्से में बना ये मंदिर जमीन से 260 फुट ऊपर बना हुआ है। सन् 1146 से ये मंदिर एक लकड़ी के खंभे के सहारे खड़ा है। लोगों की आस्था है कि अगर नि:संतान दंपति यहां दर्शन करें तो उन्हें संतान की प्राप्ति होती है। इस विशेष मंदिर में भगवान के दर्शन करने तो लोग आते ही हैं लेकिन उन्हें सबसे आकर्षित करता है वो खंभा जिसके सहारे ये विशाल मंदिर सदियों से टिका हुआ है।

ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर को जुकिया नामक एक व्यक्ति ने अपनी मां की याद में बनवाया था।

यह भी पढ़ें: एक अनोखा मंदिर जहां प्रसाद में लड्डू नही मिलते हैं गहने

खुदाई में मिले इस अनोखे शिवलिंग से आती है तुलसी की खुशबू

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Ganlu Temple Built On One Wooden Pole(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यहां बिना वीजा के ही लोग कर लेते हैं विदेश यात्राजेल जाने से बचाती हैं ये माता, यहां श्रद्धालु चढ़ाते हैं हथकड़ी और बेडिय़ां
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »