Move to Jagran APP

पैन कार्ड का इस्तेमाल तो करते हो क्या इन नंबर्स का मतलब जानते हो!

पैन कार्ड का इस्तेमाल हर छोटी बड़ी चीज में किया जाता है। पैन कार्ड पर एक नंबर होता है 10 अंकों का ये किसलिए होता है पता है...किसी को पता भी होगा लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2016 11:19 AM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2016 12:03 PM (IST)

पैन कार्ड का इस्तेमाल बार-बार किया जाता है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर इंनकम टैक्स रिटर्न भरना हो। कई बार ऐसा भी होता है कि पैन कार्ड साथ में नहीं होता है तो घर फोन करके पैन नंबर तो पूछा ही होगा। लेकिन कभी ये जानने की कोशिश की है कि पैन कार्ड पर लिखे नंबर होते किसलिए हैं?

loksabha election banner

अच्छा अब अपने पैन कार्ड को देखो उसमें कुछ नंबर्स होते हैं। उन्हीं 10 नंबर्स की बात हो रही है जो पैन कार्ड पर होते हैं। ये नंबर्स क्यों होते हैं और इनका मतलब क्या होता है सिर्फ नंबर्स को बताने भर से कैसे काम चल जाता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं।

पढ़ें- इस शख्स को डॉक्टर्स ने नहीं दिया Appointment तो खुद ही कर लिया ऑपरेशन!

आपने गौर किया होगा कि पैन कार्ड पर लिखे शुरूआती अक्षर अल्फाबेटिकल होते हैं। दरअसल, पैन कार्ड पर लिखे नंबर का हर अंक और अक्षर एक खास मकसद से लिखा गया होता है। आइए जानते हैं आखिर क्या होता है पैन कार्ड पर लिखे हुए नंबर का मतलब-

पहले तीन डिजिट पैन कार्ड के नंबर के शुरुआती तीन डिजिट अंग्रेजी के अक्षर होते हैं जो A से Z तक कुछ भी हो सकते हैं। यह अक्षर क्या होंगे और किस क्रम में होंगे, इसका निर्धारण आयकर विभाग की तरफ से किया जाता है।

पढ़ें- ये अनोखी सड़क दो दिन में सिर्फ 2 घंटे के लिए खुलती है, लोग हो जाते हैं हादसे का शिकार

चौथा अक्षर है सबसे खास

यूं तो पैन कार्ड के नंबर का चौथा अक्षर भी अंग्रेजी का अक्षर ही होता है, लेकिन इससे यह पता चलता है कि कार्ड किसी व्यक्ति का है या कंपनी का या फिर किसी और का। जानिए किस अक्षर का होता है क्या मतलब- P- एकल व्यक्ति F- फर्म C- कंपनी A- AOP ( एसोसिएशन ऑफ पर्सन) T- ट्रस्ट H- HUF (हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली) B- BOI (बॉडी ऑफ इंडिविजुअल) L- लोकल J- आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन G- गवर्नमेंट

आपके सरनेम से बनता है पांचवां अक्षर

पैन कार्ड का पांचवा अक्षर आपके सरनेम का अंग्रेजी का पहला अक्षर होता है। इस तरह आपके सरनेम का पहला अक्षर आपके पैन कार्ड नंबर का पांचवा डिजिट बनाता है।

पढ़ें- सुन लो पाकिस्तान! तेरे देश में आज भी हैं हिन्दुस्तान के निशान

छठवें डिजिट से लेकर नौवें डिजिट तक अंक होते
पांचवें डिजिट के बाद छठवें डिजिट से लेकर नौवें डिजिट तक अंक होते हैं। ये अंक 0001 से लेकर 9999 तक कुछ भी हो सकते हैं। दरअसल, यह वह नंबर होता है, जिसकी सीरीज आपका पैन कार्ड बनवाते समय आयकर विभाग में चल रही होती है।

आखिरी अक्षर होता है अल्फाबेट चेक डिजिट
पैन कार्ड नंबर का आखिरी डिजिट एक लेटर होता है, जो एक अल्फाबेट चेक डिजिट होता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.