Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रही नजर

आज की 10 बड़ी खबरें जिन पर बनी हुई है नजर।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 03:20 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 09:48 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रही नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रही नजर

1. ताजा खबरः CJI के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले जस्टिस गोगोई बोले- कोई संकट नहीं

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक अनियमितताओं का आरोप लगाकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों ने मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ मोर्चा खोला था। इन चार जजों में से एक रंजन गोगोई ने शनिवार को साफ कहा कि कोई संकट नहीं है। समाचार एजेंसी पीटीआई की ओर से जस्टिस गोगोई से इस संकट के समाधान को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा 'कोई संकट नहीं है।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- महाराष्‍ट्र: 40 स्‍कूली बच्‍चों को ले जा रही नौका पलटी, 4 की मौत; कई लापता

मुंबई। महाराष्‍ट्र के दाहानू में शनिवार को समुद्र तट से 2 नॉटिकल मील की दूरी पर एक नौका पलट गई। इस नौका में 40 स्‍कूली बच्‍चे सवार थे। हादसे में  में 4 बच्‍चों की मौत हो गयी वहीं 32 बच्‍चों को बचा लिया गया है जबकि  कई बच्चे लापता बताए जा रहे हैं। फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3- Exclusive: दशकों से FBI के लिए सिरदर्द बनें हैं ये मोस्‍ट वांटेड आतंकी, पहुंच से हैं कोसों दूर

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे दमदार माने जाने वाली अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई (FBI) की आंखों में धूल झोंककर करीब 49 आतंकवादी आज भी उसकी पहुंच से कोसों दूर हैं। हैरानी की बात ये है कि एफबीआई के पास इन आतंकियों का ना तो कोई ताजा फोटो ही है और न ही कोई पुख्‍ता जानकारी। इससे भी बड़ी हैरानी की बात ये है कि ये आतंकी जिनमें से कुछ अमेरिका में हुई आतंकी घटनाओं में शामिल रहे हैं तो कुछ विमान के अपहरण में शामिल रहे हैं आज भी एफबीआई के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। एफबीआई को चकमा देते हुए इनमें से कुछ को तो तीन दशक से ज्‍यादा हो चुका है, लेकिन आज तक उन्‍हें नहीं पकड़ा जा सका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4- जानिए, क्यों यह शख्स 25 साल से कह रहा है- 'मैं वो अजय वर्मा नहीं हूं साहब...!'

रायपुर। आपने भी शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी की फिल्म 'वीर-जारा' जरूर देखी होगी। पाकिस्तानी जेल में बंद वीर 22 साल तक किसी से बात नहीं करता। यही नहीं जब एक पाकिस्तानी वकील सामिया सिद्दीकी उसका केस लड़ती हैं तो विपक्षी वकील जाकिर अहमद बार-बार वीर को कैद नंबर 786 कहकर पुकारते हैं। इससे परेशान होकर सामिया भी जाकिर को किसी और नाम से पुकारने लगती हैं, इस पर जाकिर गुस्सा हो जाते हैं और चिल्लाते हुए अपना नाम बताते हैं। जबकि पिछले 22 साल से वीर प्रताप सिंह का नाम किसी ने नहीं लिया था, हर कोई उसे कैदी नंबर 786 कहकर पुकारता था। अब आप सोच रहे होंगे कि हमने आपको फिल्म की यह कहानी क्यों बतायी। दरअसल छत्तीसगढ़ में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति पिछले 25 साल से थाने के चक्कर लगाकर कह रहा है... 'मैं वो अजय वर्मा नहीं हूं साहब...!'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5- सीएम नीतीश पर हमला मामले में सरकार ने दिए जांच के आदेश, 21 लोग गिरफ्तार

पटना। विकास समीक्षा यात्रा के दौरान शुक्रवार को बक्सर जिले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर ग्रामीणों में हमला कर दिया जिसमें सीएम नीतीश बाल-बाल बचे लेकिन इस हमले में कई सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। अब मामले की जांच को सरकार ने गंभीरता से लिया है और इसके लिए एक जांच टीम गठित की है। सीएम के काफिले पर हुई पत्थरबाजी मामले में अबतक 21 लोग हिरासत में लिए जा चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6- भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक ने अपने गे पार्टनर से महाराष्ट्र में रचाई शादी

यवतमाल। भारतीय मूल के एक अमेरिकी इंजीनियर ने अपने गे पार्टनर से महाराष्ट्र के यवतमाल में 30 दिसंबर को पारंपरिक तरीके से शादी की। बताया जा रहा है कि यवतमाल निवासी 40 वर्षीय ऋषि मोहनकुमार सथावाने ने अपने दोस्तों और परिवार के समक्ष विन्ह के साथ यह शादी रचाई। ऋषि जिसने आईआईटी बांबे से बी-टेक की पढ़ाई पूरी की है और वर्तमान में वह कैलिफोर्निया में रहते हैं। इसके साथ उनके पास अमेरिकी ग्रीन कार्ड भी उपलब्ध है। आपको बता दें, भारत में समलैंगिक विवाह को अब तक कानूनी मंजूरी नहीं मिली है। कोर्ट ने इस पर विचार करने के लिए कहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7- डोनाल्ड ट्रंप को नहीं है कोई बीमारी, पूरी तरह से स्वस्थ हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले हेल्थ चेकअप के बाद डॉक्टर का कहना है कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप का यह पहला चेकअप था। ट्रंप का चेकअप वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में हुआ और यह जांच कई घंटो तक चली। इसमें ट्रंप का ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, हार्ट रेट और वजन जैसी चीजों का निरिक्षण किया गया। अमेरिका के 45 राष्ट्रपति के हेल्थ चेकअप के बाद डॉ रोनी जैक्सन ने अपने संक्षिप्त बयान में कहा कि आज ट्रंप की शारीरिक जांच की गई थी। वह बिल्कुल स्वस्थ हैं। जांच की बाकी जानकारी 16 जनवरी को मीडिया के जरिए शेयर की जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8- [Exclusive Interview] दलितों के बिना हिंदुत्व का आधार ही नहीं हैः योगी आदित्यनाथ

दलितों को लेकर जारी राजनीति में विपक्ष भले ही मुखर है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसे कोई विषय ही नहीं मानते। उनकी राय में दलित बनाम ब्राह्मणवाद का नारा लगाने वाले धर्म को नहीं समझते। योगी आदित्यनाथ का स्पष्ट मत है कि दलितों के बिना हिंदू धर्म की कल्पना नहीं की जा सकती। दलितों के बिना हिंदुत्व का आधार ही नहीं है। महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव से उपजे दलित बनाम सवर्ण विवाद को लेकर इन दिनों केंद्र सरकार और विपक्ष में राजनीति गरम है। प्रकाश अंबेडकर और कांग्रेस से लेकर उत्तर प्रदेश में बसपा प्रमुख मायावती भी मोदी सरकार और भाजपा पर दलितों की उपेक्षा का आरोप लगा रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9- भाजपा ने लगाया आरोप, न्‍यायपालिका मामले पर राजनीतिक ताने-बाने बुन रही कांग्रेस

नई दिल्‍ली। भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर सुप्रीम कोर्ट के आंतरिक मुद्दों का राजनीतिकरण का आरोप लगाया है। बता दें कि कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की देश के चीफ जस्टिस के खिलाफ एतराज को बेहद चिंताजनक करार देते हुए उनके उठाए मुद्दों पर सर्वोच्च अदालत की पूर्ण पीठ पर सुनवाई की मांग की। कांग्रेस द्वारा बुलाए गए प्रेस कांफ्रेंस में सुप्रीम कोर्ट के जजों के बयान को काफी दुखद बताया और न्‍यायपालिका की स्‍वतंत्रता को बचाने व कोर्ट से समाधान निकालने की अपील की। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने जज बीएच लोया के मौत से जुड़े याचिका को वरिष्‍ठतम जजों को सौंपने की मांग की जो इस मामले में निष्‍पक्ष और स्‍वतंत्र जांच कर सकें। उन्‍होंने कहा, सुप्रीम कोर्ट के जजों ने जो सवाल उठाए हैं, वो बेहद जरूरी हैं। इनको ध्यान से देखा जाना चाहिए और इसको सुलझाया जाना चाहिए। जजों ने जस्टिस लोया की मौत का मामला उठाया है, जिसकी शीर्ष स्तरीय जांच होनी चाहिए। जो हमारा लीगल सिस्टम है, उस पर हम सब और पूरा हिंदुस्तान भरोसा करता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10- अब राजस्थान हाईकोर्ट में 23 जनवरी तक दिखानी होगी विवादित फिल्म 'पद्मावत'

जयपुर। विवादित फिल्म 'पद्मावती' का भले ही संजय लीला भंसाली ने नाम परिवर्तन कर 'पद्मावत' कर दिया हो, लेकिन इसे लेकर विवाद समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। यही कारण है कि राजस्थान उच्च न्यायालय के जस्टिस संदीप मेहता की कोर्ट ने आगामी 23 जनवरी से पहले फिल्म कोर्ट के समक्ष प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद तय करेंगे कि आगे क्या करना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-Live IND vs SA: अश्विन ने भारत को दिलाई दूसरी सफलता, 94 रन पर मार्कराम आउट हुए

भारत और द. अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में आज दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में द. अफ्रीका के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़़ी का फैसला किया है। इस मुकाबले के लिए भी उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं किया गया है। भारतीय टीम में इस मैच के लिए तीव बदलाव किए गए हैं। ओपनर शिखर धवन की जगह लोकेश राहुल को मौका दिया गया है। गेंदबाज़ी में भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में चुना गया है। वहीं विकेटकीपर साहा के मामूली चोट के चलते पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया गया है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला मैच द. अफ्रीका ने जीत लिया था। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रन से हार का सामना करना पड़ा था और इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.