Move to Jagran APP

आतंकियों के दूसरे घर से भी विस्फोटक बरामद

तीन आतंकियों के मोहल्ला भाटान में भी दूसरे ठिकाने का खुलासा होने के बाद गिरफ्त में आए मकान मालिक, उसके पुत्र और महिला किराएदार की निशानदेही पर बम बनाने में प्रयुक्त सामान व विस्फोटक बरामद हुआ है। बेड में छिपा कर रखे बैग में से डेटोनेटर, बैट्री, तार व मोबाइल और ऊमरी गांव की रहने वाली आतंकियों के मददगार महिला किराएदार के बैग से डेटोनेटर, एक लाख

By Edited By: Published: Fri, 19 Sep 2014 09:42 PM (IST)Updated: Fri, 19 Sep 2014 09:45 PM (IST)
आतंकियों के दूसरे घर से भी विस्फोटक  बरामद

बिजनौर, जासं। तीन आतंकियों के मोहल्ला भाटान में भी दूसरे ठिकाने का खुलासा होने के बाद गिरफ्त में आए मकान मालिक, उसके पुत्र और महिला किराएदार की निशानदेही पर बम बनाने में प्रयुक्त सामान व विस्फोटक बरामद हुआ है। बेड में छिपा कर रखे बैग में से डेटोनेटर, बैट्री, तार व मोबाइल और ऊमरी गांव की रहने वाली आतंकियों के मददगार महिला किराएदार के बैग से डेटोनेटर, एक लाख 80 हजार रुपये और मोबाइल मिला। तीनों कुछ विस्फोटक को नष्ट कर भी कर चुके थे।

loksabha election banner

मोहल्ला जाटान में स्थित लीलावती के मकान में विस्फोट के बाद तीन आतंकियों के फरार होने के दौरान डाकखाना चौराहे पर सीसीटीवी फुटेज में इनकी मदद को आए तीन अन्य आतंकियों के बारे में भी तीसरे दिन खुलासा हुआ था। पुलिस और एटीएस लगातार तब से खोजबीन में लगी थी कि बाकी तीन आतंकी रह कहां रहे थे। आखिरकार आतंकियों का दूसरा ठिकाना मोहल्ला भाटान स्थित टेलर रईस का मकान निकला। एटीएस प्रभारी सुदेश गुप्ता व शहर कोतवाल राकेश पालीवाल की टीमों ने गुरुवार शाम रईस के मकान पर छापा मारकर डबल बेड में रखा आतंकियों का बैग बरामद किया। इसमें एक डेटोनेटर, बैट्री, तार आदि सामान बरामद हुआ।

पुलिस को कल हिरासत में लिए गए रईस व उसके पुत्र अब्दुल्ला की निशानदेही पर यह कामयाबी मिली। कल ही टीम ने रईस के मकान की दूसरी मंजिल पर किराए पर रहने वाली थाना कोतवाली देहात क्षेत्र के ग्राम ऊमरी निवासी हुस्ना पत्नी मोहम्मद जौहर को गांव से गिरफ्तार कर लिया था। उसके पास से बरामद बैग से एक डेटोनेटर, मोबाइल व एक लाख 80 हजार रुपये मिले थे।

एएसपी सिटी कल्पना सक्सेना ने बताया कि इन तीनों ने काफी विस्फोटक को नष्ट कर दिया है। इसके अलावा रईस द्वारा ईदगाह रोड पर ईख में फेंकी गयी आतंकियों से मिली पिस्टल की तलाश की जा रही है। तीनों को जेल भेज दिया गया है। इनसे काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिली है जिस पर काम किया जा रहा है।

भाटान में रहते थे अमजद, असलम व सालिक

एएसपी सिटी कल्पना सक्सेना ने बताया कि मोहल्ला भाटान स्थित टेलर रईस के मकान में आतंकी अमजद, असलम व सालिक उर्फ सल्लू रहते थे। वहीं मोहल्ला जाटान में लीलावती के मकान में आतंकी महबूब गुडडू उर्फ मलिक, एजाजुद्दीन उर्फ रियाज व जाकिर हुसैन उर्फ विक्की डॉन रहते थे। 12 सितंबर को मोहल्ला जाटान के मकान में बम बनाते हुए विस्फोट में महबूब झुलस गया तो साथी डाकघर चौराहे पर स्थित डा.शहजाद के क्लीनिक पर ले गए थे। वहां से महबूब को अमजद व असलम बाइक से मोहल्ला भाटान लाए। यहां रह रहे इनके तीनों साथी कहीं चले गए। भाटान स्थित मकान पर पहुंचने के बाद आतंकी अमजद झालू निवासी फुरकान से मिला और वहां पर किराए पर कमरा दिलाने को कहा, लेकिन वह कमरा नहीं मिल पाया तो फुरकान ने मदरसा संचालक से बात की, पर उसने भी इंकार कर दिया।

उमरी में कराया झुलसे आतंकी ने इलाज

एएसपी के मुताबिक हुस्ना से आतंकियों ने बात की, तो वह अपने गांव के जंगल में पनाह देने को राजी हो गई। 12 सितंबर की दोपहर ही हुस्ना अपनी बहन को लेकर गांव चली गई। देर रात झुलसे समेत तीनों आतंकी गांव उमरी के जंगल में पहुंच गए। वहां इनको खेत में छिपाया गया। 13 सितंबर की सुबह हुस्ना एक हकीम को लेकर जंगल में पहुंची और झुलसे महबूब का इलाज कराया। साथ ही आतंकियों को खाना भी दिया। 14 सितंबर की रात तक तीनों जंगल में ही रहे। 15 सितंबर की सुबह तीनों वहां से बाइक पर बैठकर फरार हो गए। इसके बाद हुस्ना भी बिजनौर वापस आ गई। एएसपी ने बताया कि मकान स्वामी रईस ने आतंकियों को अपने घर में भी पनाह दी। साथ ही अपने कंप्यूटर का भी इस्तेमाल करने दिया।

कोर्ट ने तीनों को भेजा जेल

पुलिस ने मकान स्वामी रईस, उसके पुत्र अब्दुल्ला व महिला किराएदार हुस्ना के खिलाफ तीन-तीन मुकदमे दर्ज किए है। इसमें आईपीसी की धारा 121 ए, 122, 120 बी, 4/5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 13/18/23 विधि विरुद्ध क्रिया कलाप निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें हुस्ना के खिलाफ आइपीसी की धारा 216 में भी मुकदमा दर्ज है। पुलिस ने तीनों को सीजेएम कोर्ट में पेश किया। सीजेएम निकुंज मित्तल ने तीनों को 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया। साथ आतंकियों की जानकारी को पूछताछ के लिए पुलिस द्वारा मांगे गए दस दिन के रिमांड के लिए शनिवार को सुनवाई की तिथि नियत की है।

गढ़वाल एक्सप्रेस से निकल गए तीन आतंकी ?

विस्फोट के बाद झुलसे आतंकी को लेकर दो साथी बाइक से चले गए। बाकी तीन आतंकी एजाजुद्दीन उर्फ रियाज, जाकिर हुसैन उर्फ विक्की डॉन व मोहम्मद सालिक उर्फ सल्लू गढ़वाल एक्सप्रेस से निकल गए। यह संभावना रेलवे स्टेशन के बाहर लावारिस हालत में खड़ी मिली धामपुर से चोरी हुई बाइक के बरामद होने से जताई जा रही है।

गौरतलब है कि एक अक्टूबर 2013 को भी खंडवा जेल से उक्त आतंकी भागे थे। पुलिस की मानें तो आतंकी भागने के बाद खंडवा से गुढ़ी स्टेशन पहुंचे और यहां से ट्रेन में सवार होकर ही महाराष्ट्र पहुंच गए थे। एएसपी सिटी कल्पना सक्सेना ने बताया कि आतंकियों के फरार होने के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। लावारिस बाइक के बारे में जांच की जा रही है।

आतंकियों के इशारे पर होता डेटोनेटर का इस्तेमाल

आतंकी मकान स्वामी व उसके पुत्र को डेटोनेटर व अन्य सामान का उपयोग करने के संबंध में मोबाइल से बताने की बात कह गए थे। वहीं हुस्ना से डेटोनेटर व अन्य सामान को मोबाइल से बताए स्थान पर पहुंचाने की बात कही थी।

पढ़ें:बिजनौर विस्फोट में सिमी के आतंकियों पर शक

पढ़ें:बिजनौर जाने से पहले नेपाल में थे आतंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.