PreviousNext

जम्मू कश्मीर से AFSPA हटाने के हालात नहीं : केंद्र

Publish Date:Thu, 20 Oct 2016 12:05 AM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Oct 2016 01:09 AM (IST)
जम्मू कश्मीर से AFSPA हटाने के हालात नहीं : केंद्र
सेना के विशेषाधिकार खत्म करने की मांग को लेकर सियासत के चलते अब तक राज्य सरकार ने केंद्र को ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है, जिसमें अफस्पा (सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून) हटाने पर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सेना के विशेषाधिकार खत्म करने की मांग को लेकर सियासत के चलते अब तक राज्य सरकार ने केंद्र को ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है, जिसमें अफस्पा (सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून) हटाने पर जोर दिया गया हो।

यह पर्दाफाश सूचना के अधिकार (आरटीआइ) के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है। केंद्र सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि जम्मू कश्मीर के हालात अभी ऐसे नहीं हैं कि यहां पर अफस्पा को हटाया जाए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मानव अधिकार कार्यकर्ता एमएम शुजा की एक आरटीआइ के जवाब में स्पष्ट किया है कि अफस्पा पर समय-समय पर गौर किया जाता है।

अभी जम्मू-कश्मीर के हालात अफस्पा हटाने की इजाजत नहीं देते हैं। गौरतलब है कि अफस्पा हटाना राज्य में कांग्रेस के सहयोग से सरकार बनाने वाली नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस के एजेंडे में भी रहा। पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने यह मुद्दा 2011 में तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम के समक्ष भी उठाया था।

वहीं भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी जुलाई में बयान दिया था कि राज्य में अफस्पा हटाने की शुरुआत होना जरूरी है।

पढ़ें- हिजबुल ने कहा, कश्मीरी पंडित घाटी में लौटें हम करेंगे उनकी सुरक्षा

पढ़ें- जम्मू-कश्मीर से AFSPA हटाने के लिए महबूबा सरकार ने नहीं दिया प्रस्ताव: RTI

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Situation not to remove AFSPA from Kashmir says Centre(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जयललिता की तस्वीर रखकर हुई तमिलनाडु मंत्रिमंडल की बैठककनाडा पुलिस आयुक्त से बातचीत के एजेंडे में सिख दंगा
यह भी देखें