Move to Jagran APP

भारतीय रेल का मेकओवर, पटरियों पर दौड़ेंगी पेप्सी राजधानी-कोक शताब्दी

आने वाले दिनों में इगर आपको ट्रेन और स्टेशनों पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के ब्रांडिंग होती नजर आए तो चौकिएगा नहीं क्योंकि रेलवे इन कंपनियों के जरिए रेवन्यू बढ़ाने का प्लान कर रहा है।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Mon, 09 Jan 2017 09:12 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2017 12:01 PM (IST)
भारतीय रेल का मेकओवर, पटरियों पर दौड़ेंगी पेप्सी राजधानी-कोक शताब्दी

नई दिल्ली (जेएनएन)। यात्री पर किराए या माल भाड़ा बढ़ाना के बजाय रेलवे रेवन्यू बढ़ाने की जुगत में लगा है। इस प्लान के तहत ट्रेन और स्टेशनों पर उन ब्रांड का नाम जुड़ जाएगा जो इसके लिए पैसे चुकाएगा। ये प्रपोजल पूरी तरह से तैयार है। अगले हफ्ते होने वाली रेलवे बोर्ड की मीटिंग में इसे अमली जामा पहनाया जाएगा।

loksabha election banner

इस प्रपोजल के तहत कोई भी ब्रैंड या कंपनी किसी ट्रेन के पूरे मीडिया राइट्स खरीद सकेगी। इसके बाद वह ट्रेन की बोगियों के अंदर और बाहर अपना प्रचार करने को स्वतंत्र होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'रेलवे ने एडवर्टाइजमेंट राइट्स को एक-एक कर बेचने के प्लान को ड्रॉप कर दिया है और अब हम पूरी ट्रेन के मीडिया राइट्स देने को तैयार हैं। इसके साथ ही स्टेशनों के राइट्स भी बड़े कॉर्पोरेट प्लेयर्स को दिए जाएंगे।'

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद कैसे होंंगे भारत-अमेरिका के संबंध

गौरतलब है कि यूपीए सरकार के समय भी इस तरह की कोशिश की गई जो रंग नहीं ला पाई। हालिया मीटिंग के बाद मोदी सरकार इस प्लान में तेजी लाने का पूरा मन बना चुकी है। पिछले साल भी रेलवे ने चार ट्रेनों के बाहर एक कंपनी को एडवर्टाइजमेंट्स का राइट दिया था। रेलवे ने बिना किराया बढाए रेवन्यू 2000 करोड़ बढ़ाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। देखना होगा सरकार का ये प्रयास महंगाई की मार झेल रही जनता को कितना राहत दे पाता है।

जम्मू-कश्मीर : अखनूर में GREF कैंप पर आतंकी हमला, 3 मजदूरों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.