Move to Jagran APP

2 साल में बहुत कुछ बदला, लेकिन अभी और आगे बढ़ना है : पीएम

केंद्र सरकार के प्रयासों की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि आज भारत किसी कोने में नहीं खड़ा है। बल्कि ताकतवर देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 01:38 PM (IST)
2 साल में बहुत कुछ बदला, लेकिन अभी और आगे बढ़ना है : पीएम

नई दिल्ली। केंद्र में मोदी सरकार के आज दो साल पूरे हो रहे हैं। केंद्र सरकार दो साल की प्रगति को जनता के सामने रख रही है। इससे पहले द वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए गए साक्षात्कार में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल के नाकामी के इतिहास से देश बहुत आगे निकल चुका है। देश में निराशा के भाव को कम करने में केंद्र सरकार कामयाब हुई है। पिछले दो साल में भारत की तरक्की के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढा़ने के लिए बहुत कुछ किया जाना है। वो भारत की तरक्की के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। पीएम ने बिग बैंग के आरोपों पर कहा कि जब वो सत्ता में आए तो अधिकारियों की बैठक बुलाई और पूछा कि ये बिग बैंग का मतलब क्या है। हालांकि इस सवाल का जवाब किसी के पास नहीं था।

loksabha election banner

अधिकांश जनता मोदी के कामकाज से संतुष्ट पर अपेक्षाएं भारी

सुधार के कई कदम

पीएम ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए जो कदम उठाए हैं उन्हें पिछली सरकारों द्वारा धरातल पर उतारना कठिन था। अर्थव्यस्था में मजबूती लाने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर जोर दिया जा रहा है। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कई ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में आधारभूत ढांचे के निर्माण में सरकार पूरी ईमानदारी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि व्यापार में जटिलताओं को खत्म करने के लिए कई प्रयास किए हैं। जिसके असर को देखने के साथ-साथ महसूस भी कर सकते हैं।

PICS : ये हैं पीएम मोदी के 'नवरत्न' जो कर रहें हैं विकास का सपना साकार


जीएसटी पर पीएम

जीएसटी पर पीएम ने कहा कि सुधार की दिशा में एक बड़ा प्रयास है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जीएसटी बिल को इस साल पारित करा लिया जाएगा। हालांकि राज्यसभा में सरकार अल्पमत में है।

भूमि अधिग्रहण बिल को छोड़़ा

वे भूमि अधिग्रहण बिल को छोड़ रहे हैं और राज्य अपने हिसाब से इसमें बदलाव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लगातार विरोध प्रदर्शन के चलते भाजपा नेताओं की छवि ग्रामीण मतदाताओं और गरीब लोगों के खिलाफ वाली बनती जा रही थी जिस वजह से पीछ हटना पड़ा।

PICS : अपने स्टाइल से पीएम मोदी ने मचाया धमाल, देखें तस्वीरें

फ्रंट फुट पर है भारत

पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया के किसी कोने में नहीं खड़ा है। बल्कि विकास का नायक बनकर कंधे से कंधा मिलाकर दुनिया के ताकतवर मुल्कों के साथ चल रहा है।

आतंकवाद से समझौता नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा कि पड़ोसियों से वो अच्छा संबंध बनाकर रखने के पक्ष में हैं। इसके लिए उन्होंने कई सकारत्मक कदम उठाए हैं। पाकिस्तान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत हमेशा से ही पाकिस्तान से हमेशा बेहतर रिश्ते कायम रखने का पक्षधर रहा है। लाहौर यात्रा उसी दिशा में उठाया गया एक कदम था। उनकी सरकार जिस दिन बनी थी। उन्होंन सार्क देशों के सभी राष्ट्राध्यक्षों को शपथ समारोह में बुलाया था। सरकार आतंकवाद को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगी। भारत का नजरिया इस मुद्दे पर बहुत ही साफ है। आतंक फैलाने वालों का कोई मजहब नहीं है। आतंकी सिर्फ आतंकी होते हैं।

ओबामा से रिश्ते हुए बेहतर

पीएम मे अमेरिका दौरे से पहले दिए गए साक्षात्कार में कहा कि उनके और बराक ओबामा के बीच बेहतर संबंध हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा ने मार्च के महीने में ही अमेरिका आने का निमंत्रण दिया था। लेकिन जब वो न्यूक्लियर समिट के लिए अमेरिका गए तो उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर ओबामा को भारत आने का निमंत्रण दिया। पीएम ने कहा कि स्वाभाविक तौर पर ये उनका दायित्व भी था। ओबामा के साथ उनकी मित्रता कुछ ऐसी है कि वो बिना किसी औपचारिकता के बात कर सकते हैं।

मोदी सरकार के दो साल पूरे-जानें किन-किन योजनाओं ने किया कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.