Move to Jagran APP

Presidential election: कोविंद की जीत के लिए अन्य दलों से भी जुटाएं समर्थन : योगी

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद ने अपने चुनाव अभियान का श्रीगणेश रविवार को लखनऊ से किया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 10:18 PM (IST)
Presidential election: कोविंद की जीत के लिए अन्य दलों से भी जुटाएं समर्थन : योगी

लखनऊ (जेएनएन)। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद ने अपने चुनाव अभियान का श्रीगणेश रविवार को लखनऊ से किया। राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी जीत के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव के साथ समर्थन जुटाने आए कोविंद की जीत का तानाबाना बुनने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर आयोजित सांसदों और विधायकों की बैठक में रणनीति बनी। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: संत रामभद्राचार्य ने की थी भविष्यवाणी, शीघ्र सर्वोच्च पद पर दिखेंगे कोविंद

मुख्यमंत्री ने कोविंद का स्वागत करते हुए पहली बार उप्र से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रति आभार जताया। कहा कि भाजपा और सहयोगी दलों के सभी विधायक और सांसद 17 जुलाई को मतदान के दिन अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। इसके लिए 16 जुलाई को ही यहां आ जाएं। देश और उत्तर प्रदेश के लिहाज से यह चुनाव खास है। उन्होंने विधायकों और सांसदों से खुद तो वोट देने की अपील की ही, बाकी दलों से भी तालमेल बनाकर राजग उम्मीदवार की शानदार जीत की राह प्रशस्त करने का आह्वान किया। 

यह भी पढ़ें: 100 Days: योगी सरकार के एंटी रोमियो स्क्वाड की 'छुट्टी', देखें एक जिले की रिपोर्ट

इस मौके पर कोविंद ने कहा कि किसी भी महत्वपूर्ण यात्रा से पहले अपने परिवारीजन से आशीर्वाद लेने की परंपरा रही है। उत्तर प्रदेश मेरी जन्मभूमि और कर्मस्थली रही है। इस तरह से यह मेरी मां हुई। मैं यहां अपनी मां और घर वालों से आशीर्वाद लेने आया हूं। कहा कि आपका वोट तो हमें मिलेगा ही, अपने संपर्कों के जरिये दूसरे दलों के विधायकों व सांसदों के वोट दिलाने का भी प्रयास करें। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कोविंद की जमकर तारीफ की। कहा कि मेरी टीम में वे भाजपा के अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इनकी प्रत्याशिता पंडित दीन दयाल उपाध्याय के चिंतन के अनुरूप है। राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव ने बैठक में मौजूद सांसदों व विधायकों को राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया और मतदान के तौर-तरीकों की जानकारी दी। बैठक का संचालन संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने किया। 

यह भी पढ़ें: उन्नाव में सामूहिक दुष्कर्म के बाद किशोरी को बेचा, गांव की तीन लड़कियां गायब

मंत्रियों, सांसदों व विधायकों से परिचय 

जलपान के दौरान मुख्यमंत्री ने कोविंद का सभी मंत्रियों, सांसदों और विधायकों से परिचय कराया। कोविंद इनसे गर्मजोशी से मिले और अपने लिए समर्थन और सहयोग मांगा। बाद में मंत्रियों के साथ योगी और कोविंद की अलग से भी बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सफाई मंत्री उमा भारती, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, अपना दल (एस) की संरक्षक और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल, राज्य सरकार के सभी मंत्री, भाजपा और सहयोगी दलों (अपना दल व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी) के सभी 325 विधायक और 73 सांसद मौजूद थे। मालूम हो कि कोविंद का ताल्लुक उत्तर प्रदेश से है। वह कानपुर देहात के परौंख गांव के रहने वाले हैं। भाजपा के महत्वपूर्ण पदों पर रहने के साथ वह यहीं से राज्यसभा के सदस्य भी रहे हैं। राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने के पहले वह बिहार के राज्यपाल थे। ऐसे में उनके चुनाव में सूबे का खास महत्व भी है। यही वजह है कि उन्होंने अपने चुनावी मुहिम की शुरुआत उप्र से ही की है।

यह भी पढ़ें: संरक्षण गृह भेजे गए बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी दोनों बालक

योगी की अगुआई में एयरपोर्ट पर स्वागत 

रामनाथ कोविंद शाम करीब 4.30 बजे यहां एयरपोर्ट पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में प्रदेश अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा ने उनका स्वागत किया। कोविंद के साथ नितिन गडकरी, संसद भूपेंद्र यादव और प्रदेश के सह प्रभारी रमेश बिधूड़ी भी थे। स्वागत करने वाले में मंत्री सूर्य प्रताप शाही, आशुतोष टंडन, स्वतंत्र देव सिंह, अनुपमा जायसवाल, सुरेश राणा, स्वाती सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी, पूर्व संगठन मंत्री जय प्रकाश चुतर्वेदी,  प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर और प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चंद्र श्रीवास्तव आदि शामिल रहे। 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले तक होने लगी मानसून की दस्तक  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.