Move to Jagran APP

राष्ट्रपति ने भंग की दिल्ली विधानसभा, उपचुनाव भी रद

करीब आठ महीने के राष्ट्रपति शासन के बाद दिल्ली विधानसभा को भंग कर दिया गया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उप राज्यपाल नजीब जंग की सिफारिश पर विधानसभा का कार्यकाल भंग कर दिया है। अब दिल्ली वालों को अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए एक बार फिर से मतदान करना होगा।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 05 Nov 2014 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 05 Nov 2014 11:36 PM (IST)

नई दिल्ली। करीब आठ माह के राष्ट्रपति शासन के बाद दिल्ली विधानसभा को भंग कर दिया गया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उप राज्यपाल नजीब जंग की सिफारिश पर विधानसभा का कार्यकाल भंग कर दिया है। इससे पहले मंगलवार को कैबिनेट ने भी इसकी मंजूरी दी थी। अब दिल्ली वालों को अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए एक बार फिर से मतदान करना होगा।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद यहां राष्ट्रपति शासन लागू था। जिसके बाद किसी भी पार्टी की ओर से फिर से सरकार नहीं बनाने के कारण उपराज्यपाल ने विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी।

उपचुनाव रद

दिल्ली में राजनीतिक हालातों के बदलने के बाद अब चुनाव आयोग ने अपनी उपचुनाव संबंधित अधिसूचना वापस ले ली है। जम्मू-कश्मीर और झारखंड के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के दौरान ही दिल्ली की तीन सीटों पर उपचुनाव होने थे। भाजपा के तीन विधायकों के सांसद के तौर पर चुन लिए जाने के बाद यहां सीटें खाली थी। लेकिन, अब दिल्ली में विधान सभा चुनाव तय होने की स्थिति में उपचुनाव रद कर दिए गए हैं।

पढ़ेंः दिल्ली की खराब हालत के जिम्मेदार सिर्फ केजरीवालः शीला

पढ़ेंः कई विधायकों के टिकट काटेगी आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.