Move to Jagran APP

मेघालय में मोदीः आदिवासियों के कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम, नगाड़ा भी बजाया

पीएम मोदी अपने मेघालय दौरे के दूसरे दिन शनिवार को खासी आदिवासियों के गांव पहुंचे और उनकी परंपरागत नृत्य पर डांस किया व नगाड़ा भी बजाया।

By anand rajEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 08:41 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 11:47 AM (IST)
मेघालय में मोदीः आदिवासियों के कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम, नगाड़ा भी बजाया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेघालय दौरे का आज दूसरा दिन है। शुक्रवार को ही शिलांग पहुंचे पीएम मोदी आज आदिवासियों सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहुंचे और उनके साथ डांस किया।

loksabha election banner

पीएम मोदी आज सुबह-सुबह मेघालय के पूर्वी खासी जिले में स्थित खासी आदिवासियों के गांव मफलंग पहुंचे। पीएम यहां आदिवासी समुदाय के लोगों से मिले और उनके साथ चाय की चुस्की ली।

उन्होंने आदिवासियों के परंपरागत नृत्य पर डांस किया और नगाड़ा भी बजाया।

पीएम एलिफेंट फॉल्स भी गए थे। इसके बाद वे मैरी हेल्थ कैथड्रल भी जाएंगे।

पीएम ने ट्रेेन को दिखाई हरी झंडी

बता दें कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेल संपर्क को सुधारने के लिए मणिपुर और मिजोरम के लिए यात्री ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ट्रेनों में भैरबी-सिलचर और जिरिबम-सिलचर यात्री ट्रेनें शामिल हैं जो मिजोरम और मणिपुर को रेल मार्ग की बड़ी लाइन के नक्शे पर लाएंगी, वहीं कामाख्या-कटरा एक्सप्रेस असम को सीधे जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगी।

ये भी पढ़ेंः मोदी मंत्रिमंडल में होगा फेरबदल लेकिन अभी तारीख तय नहीं

हिन्दुस्तान को चढ़ेगा नॉर्थ-ईस्ट का नशा

पोलो मैदान पर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि अभी पूर्वोत्तर में बहुत कुछ करना है। मैने लुक नॉर्थ-ईस्ट पॉलिसी को बढ़ाया है। पूरे हिंदुस्तान को नॉर्थ-ईस्ट आने का नशा चढ़ सकता है। एक बार अगर यहां पर्यटक आना शुरू हो जाएं तो फिर यहां टूरिस्ट की लाइन लग जाएगी। टूरिज्म से काफी कमाई की जा सकती है। इसके जरिए हर कोई कमा सकता है।

ये भी पढ़ेंः नरसिम्हा राव देना चाहते थे नेताजी को मरणोपरांत 'भारत रत्न'

वैष्णो देवी से कामाख्या जाएगी ट्रेन

यहां अपनी सरकार की उपलब्धियों और पूर्वोत्तर में अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि रेल मंत्रालय ने 5000 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे पूर्वोत्तर में खर्च करने का लक्ष्य रखा है। हमने अरुणाचल और मेघालय को रेल नेटवर्क से जोड़ा है। मणिपुर और मिजोरम को भी रेल से जोड़ना है। कामाख्या जो गुवाहटी में है, उसको सीधे वैष्णो देवी, कश्मीर से जोड़ दिय़ा गया है। हम पड़ोसी देशों को साथ रोड और रिंग रोड के जरिए जुड़ रहे हैं। हम स्पेशल कॉरपोरेशन के तहत पूर्वोत्तर राज्यों में तीन पुल ब्रह्मपुत्र पर बना रहे हैं। 34 रोड प्रोजेक्ट इस क्षेत्र में चल रहे हैं। 10,000 करोड़ रुपए के साथ इस क्षेत्र के विकास के लिए मंजूर किये गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार रेल मार्गों के अलावा क्षेत्र में सड़कों, दूरसंचार, बिजली और जलमार्गों को उन्नत करने के लिए एक मिशन नीति लाई है। यह क्षेत्र के आर्थिक विकास को मजबूती देगा।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.