Move to Jagran APP

ताशकंद में शी-पीएम की होगी मुलाकात, क्या NSG पर बनेगी बात

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ताशकंद में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति करीमोव से मुलाकात करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2016 09:14 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज शंघाई को-ऑपरेशन आर्गनाइजेशन (एससीओ) बैठक में भाग लेने के लिए रवाना होंगे। इस बैठक में भारत के एससीओ में पूर्णकालिक सदस्य के तौर पर शामिल होने की प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha election banner

एससीओ के सदस्य देशों के पास दुनिया के सबसे बड़े ऊर्जा भंडार है और इस संगठन का सदस्य बनने के बाद भारत को उम्मीद है कि उसे भी इस ऊर्जा भंडार से मदद मिलेगी। विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सुजाता मेहता भारत के पूर्णकालिक सदस्य बनने में कुछ वक्त लगेगा क्योंकि अभी 30 तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने हैं। भारत के अलावा ईरान और पाकिस्तान को भी इसका पूर्णकालिक सदस्य बनाया जाएगा।

पढ़ेंः ...तो इस वजह से है भारत की NSG में दावेदारी पर चीन को आपत्ति

एससीओ में चीन, रूस, उजबेकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्जिक रिपब्लिक, कजाखस्तान सदस्य हैं। इस समूह को चीन और रूस संयुक्त तौर पर बढ़ावा दे रहे हैं। उधर, चीन ने भारत और पाकिस्तान के एससीओ में शामिल होने का स्वागत किया है। अभी तक इस संगठन में सिर्फ सुरक्षा जैसे मुद्दे शामिल होते रहे हैं लेकिन माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में आर्थिक व ऊर्जा सहयोग का मुद्दा ज्यादा हावी रहेगा।

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी वहां पर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति करीमोव से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के लिए सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर तरीकों पर बातचीत केंद्रित रहने की संभावना है।

भारत और पाकिस्तान इस संगठन के पूर्ण सदस्य बनाये जाने वाले हैं जो मुख्यत: सुरक्षा और रक्षा से जुड़े मुद्दों को देखता है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उज्बेकिस्तान की राजधानी में एससीओ के इस दो दिवसीय 16 वें सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व वहां के राष्ट्रपति ममनून हुसैन करेंगे।

पढ़ेंः पाक का पाखंडः नार्थ कोरिया को बेच रहा परमाणु सामाग्री, भारत का कर रहा विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.