Move to Jagran APP

स्विटरजरलैंड पहुंचे पीएम मोदी, जानिए उनकी यात्रा से जुड़ी 10 खास बातें

यात्रा के तीसरे पड़ाव में पीएम मोदी जेनेवा पहुंच चुके हैं। यहां पीएम काले धन और एनएसजी समूह के लिए भारत को सहयोग के साथ साथ कई अहम मुद्दों पर बात करेंगे। जानिए दस बड़ी बातें..

By Atul GuptaEdited By: Published: Mon, 06 Jun 2016 09:36 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jun 2016 09:47 AM (IST)
स्विटरजरलैंड पहुंचे पीएम मोदी, जानिए उनकी यात्रा से जुड़ी 10 खास बातें

जेनेवा। पांच देशों की यात्रा के तीसरे चरण में प्रधानमंत्री मोदी देर रात स्विटरजरलैंड पहुंचे। पीएम की स्विटजरलैंड यात्रा को कई मायनों में अहम माना जा रहा है क्योंकि काले धन का मुद्दा भारत में पिछले कुछ सालों से काफी अहम रहा है और स्विटजरलैंड के स्विस बैंक में भारतीयों का काला धन होने और उसे भारत वापस लाने की मांग उठती रही है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान काले धन का मुद्दा उठाएंगे। इसके अलावा पीएम मोदी भारत को परमाणु निर्यात करने वाले 48 देशों के समूह एनएसजी में शामिल करने के लिए स्विटजरलैंड सरकार से सहयोग की भी मांग करेंगे।

loksabha election banner

आइए, आपको बताते हैं कि पीएम मोदी की इन पांच देशों की यात्रा के कौन-कौन से अहम पहलू हैं।

1. अफगानिस्तान और दोहा के बाद स्विटजरलैंड पीएम मोदी की पांच देशों की यात्रा का तीसरा पड़ाव है। स्विटजरलैंड की इस यात्रा को काले धन समेत दूसरे कई मुद्दों के लिए काफी अहम माना जा रहा है।

2. इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था कि यूरोप में स्विटजरलैंड भारत का अहम सहयोगी रहा है। पीएम ने कहा था कि जेनेवा में वो कई बड़े उद्योगपतियों और व्यापारियों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भारत में निवेश को लेकर स्विटजरलैंड के उद्योगपतियों से बात करेंगे। इसके अलावा पीएम सीईआरएन में काम करने वाले भारतीय वैज्ञानिकों से भी बात करेंगे।

3. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी परमाणु निर्यातक समूह में शामिल होने के लिए स्विटरजरलैंड सरकार से सहयोग की मांग करेंगे।

4. इससे पहले दोहा यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें निवेश और दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर किए गए समझौते भी शामिल रहे।

5. दोहा यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि वैश्विक मंदी और भारत के कई राज्यों में सूखे और कमजोर मानसून के बावजूद भारत ने 7.9 फीसदी की विकास दर हासिल की है।

6. उससे पहले यात्रा के पहले पड़ाव में अफगानिस्तान पहुंचे पीएम मोदी ने अफगान इंडिया फैंडशिप डैम का उद्घाटन किया जिसे पहले सलमा डैम के नाम से जाना जाता था। इस दौरान पीएम मोदी को अफानिस्तान सरकार ने आमिर अमानुतुल्ला खान अवार्ड से भी नवाजा।

7. इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के तौर पर 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की मदद की ताकि वो आतंकी घटनाओं में तबाह हुए प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू कर सके। आपको बता दें कि पिछले महीने अफगानिस्तान और इरान ने तेहरान में चाबहार बंदरगाह को विकसित करने पर सहमति जताई थी जिससे भारत को खाड़ी के देशों में व्यापार के लिए काफी मदद मिलेगी।

8. पीएम मोदी स्विटरजरलैंड के बाद यात्रा के चौथे पड़ाव में 6 जून को अमेरिका के लिए रवाना होंगे। यहां पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच मुलाकात होगी। इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। पीएम यहां बिजनेस काउंसिल के सदस्यों को भी संबोधित करेंगे और अमेरिकी उद्योगपतियों के समूह से भी मुलाकात करेंगे।

9. अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक राष्ट्रपति ओबामा और पीएम मोदी जलवायू परिवर्तन, सुरक्षा और कूटनीतिक सहयोग के मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

10. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक 10 जून को भारत लौटने से पहले पीएम मोदी 8 जून को मैक्सिको जाएंगे जहां वो मैक्सिको के राष्ट्रपति इनरिक पेना नीटो से द्विपक्षीय सहयोग और भारत को एनएसजी की सदस्यता दिलाने के लिए मैक्सिकों से सहयोग के लिए अनुरोध करेंगे।

पढ़ें- कतर के बाद जेनेवा पहुंचे PM, काला धन समेत दूसरे मुद्दों पर होगी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.