Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर में एक दिन में तीन आतंकी हमले

अमरनाथ यात्रा शुरू होने व राजनाथ सिहं के कश्मीर दौरे के पहले दिन आतंकियों ने नापाक हरकत कर अपने मंसूबे साफ कर दिये।हमलों में ASI व5 जवानों सहित 8 लोग घायल

By anand rajEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 01:14 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 04:38 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में एक दिन में तीन आतंकी हमले

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने के पहले दिन और राज्य के सुरक्षा हालात का जायजा लेने शुक्रवार को कश्मीर आए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में आतंकियों ने एक दिन में अनंतनाग, बड़गाम और पुलवामा में ताबड़तोड़ तीन हमले कर अपने मंसूबे साफ कर दिए।

loksabha election banner

पहला हमला दोपहर करीब एक बजे अनंतनाग मार्ग पर अमरनाथ श्रद्धालुओं का जत्था गुजरने से पहले हुआ। यहां आतंकियों ने पुलिस चौकी पर गे्रनेड फेंका। दूसरा हमला राजनाथ सिंह के श्रीनगर पहुंचने से एक घंटा पहले बड़गाम में हुआ। यहां आतंकियों ने ¨हसक भीड़ की आड़ में सुरक्षाबलों पर फारयिंग कर दी, जिसमें पुलिस के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर समेत तीन लोग घायल हो गए। तीसरा हमला केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में सुरक्षा समीक्षा बैठक के बाद रात करीब 10 बजे पुलवामा में हुआ। यहां आतंकियों ने सीआरपीएफ व पुलिस के एक संयुक्त शिविर पर स्वचालित हथियारों से धावा बोल दिया। इस हमले में पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

इन तीन हमलों के बाद पूरी कश्मीर घाटी में अलर्ट कर आतंकियों की तलाश तेज कर दी गई है।अनंतनाग हमला श्री अमरनाथ यात्रा में खलल डालने के लिए आतंकियों ने शुक्रवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में शेरबाग चौकी पर ग्रेनेड हमला किया। ग्रेनेड चौकी के भीतर फटा। अलबत्ता इसमें कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। चौकी परसिर में कुछ वाहनों के अलावा कमरों की खिड़कियों के शीशे चटख गए।

शुक्रवार सुबह जम्मू से श्री अमरनाथ यात्रा के लिए निकले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को कुछ देर बाद इसी मार्ग से होकर निकलना था। यह पूरा इलाका आतंकवाद की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील माना जाता है। हालांकि पुलिस ग्रेनेड हमले की पुष्टि नहीं कर रही है।बड़गाम हमला लालचौक से करीब 25 किलोमीटर दूर पखरपोरा (बड़गाम) में दोपहर बाद नमाज-ए-जुम्मा के पश्चात बड़ी संख्या में लोग भारत विरोधी प्रदर्शनों पर उतर आए।

नमाज-ए-जुम्मा में हुर्रियत नेता व जम्मू-कश्मीर साल्वेशन मूवमेंट के चेयरमैन जफर अकबर बट भी शामिल हुए। उन्होंने वहां एक रैली की और इसके बाद ही ¨हसक प्रदर्शनों का दौर शुरू हुआ। पुलिस ने पथराव कर रही भीड़ पर काबू पाने के लिए लाठियों व आंसूगैस का सहारा लिया।

सूत्रों ने बताया कि ¨हसक झड़पों के दौरान बस स्टैंड के पास प्रदर्शनकारियों में छिपे आतंकियों ने पुलिसकर्मियों पर फायरिंग कर दी। इसमें पुलिस का असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर अब्दुल रशीद व दो स्थानीय नागरिक मुहम्मद आयूब वानी व मुहम्मद अनवर घायल हो गए।पुलवामा हमला केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की राजभवन मेंउच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक के करीब ढाई घंटे बाद आतंकियों ने रात करीब 10 बजे लित्तर (पुलवामा) में सीआरपीएफ व पुलिस के एक संयुक्त शिविर पर हमला किया।

एसएसपी पुलवामा मुहम्मद रईस बट ने बताया कि लित्तर इलाके में सीआरपीएफ की 182वीं वाहिनी और राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल एसओजी का एक साझा शिविर है। इसी शिविर पर आतंकियों ने हमला किया। आतंकियों ने पहले शिविर पर ग्रेनेड फेंके और उसके बाद गोलीबारी करते हुए भीतर दाखिल होने का प्रयास किया। एसएसपी ने बताया कि गेट पर तैनात जवानों ने आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया।

कुछ ही देर में आतंकियों के पांव उखड़ गए और वे भाग गए। हालांकि इस दौरान पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। वहीं पुलवामा के करीमाबाद और बीनूरा इलाके में भी आतंकियों द्वारा सुरक्षाबलों पर हमले की सूचना है, लेकिन एसएसपी ने इन हमलों की पुष्टि नहीं की।

ये भी देखेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी देखेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.