Move to Jagran APP

आज से ये चीजें हो जाएंगी महंगी और ये सस्ती

बजट में सर्विस टैक्स बढ़ाने को लेकर की गईं कई घोषणाओं का आज से आपकी जेब पर असर पड़ेगा। इन घोषणाओं के आज से चालू हो रहे नए वित्त वर्ष में प्रभावी होने के कारण कई चीजे महंगी तो कुछ सस्ती हो जाएंगी।

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 11:52 AM (IST)

नई दिल्ली। बजट में सर्विस टैक्स बढ़ाने को लेकर की गईं कई घोषणाओं का आज से आपकी जेब पर असर पड़ेगा। इन घोषणाओं के आज से चालू हो रहे नए वित्त वर्ष में प्रभावी होने के कारण कई चीजे महंगी तो कुछ सस्ती हो जाएंगी।

loksabha election banner

रेलवे सुविधाएं

पांच रुपये में मिलने वाला प्लेटफॉर्म टिकट अब 10 रुपये में मिलेगा। चार महीने पहले रेलवे में आरक्षण कराया जा सकेगा। माल भाड़े में वृद्धि की घोषणा प्रभावी होगी।

हवाई यात्रा महंगी

अब बिजनेस क्लास में हवाई सफर करने वालों को साठ फीसद किराए पर सर्विस टैक्स देना होगा। इससे बिजनेस क्लास में सफर करना महंगा हो जाएगा।

बैंक वसूलेंगे ज्यादा शुल्क

निजी बैंक के ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं के लिए अधिक शुल्क चुकाना होगा। सेविंग अकाउंट में अनिवार्य न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर अधिक पेनाल्टी देनी होगी।

खाद्य वस्तुओं की ढुलाई

रेलवे, जलयान या सड़क मार्ग द्वारा अब केवल खाद्य वस्तुओं दाल, चावल, आटा, दूध और नमक की ढुलाई पर सर्विस टैक्स की छूट मिलेगी। हालांकि अन्य वस्तुओं की ढुलाई महंगी होगी।

सर्विस टैक्स से छूट

वरिष्ठ पेंशन बीमा स्कीम, एंबुलेंस सेवाएं, फलों की रिटेल पैकिंग, सब्जियों की प्री-कंडिशनिंग और ठेकेदार की ओर से सिंचाई कार्य, जलापूर्ति जैसी कंस्ट्रक्शन सेवाओं पर अब सर्विस टैक्स नहीं लगेगा।

लगेगा सेवा कर

म्यूचुअल फंड एजेंटों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं, लॉटरी टिकटों की मार्केटिंग, सार्वजिनक टेलीफोन व एयरपोर्ट और अस्पतालों से की जाने वाली मुफ्त टेलीफोन कॉल अब सर्विस टैक्स के दायरे में आएंगी।

सैर-सपाटे में छूट

राष्ट्रीय पार्क, वन्य जीव, अभ्यारण्य, चिड़ियाघर व म्यूजियम के प्रवेश शुल्क में सेवाकर नहीं लगने का कारण इन जगहों पर जाना सस्ता होगा।

लगेगा सेवाकर

म्यूचुअल फंड एजेंटों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं लाटरी, टिकटों की मार्केटिंग, सार्वजनिक टेलीफोन, एयरपोर्ट और अस्पतालों से की जाने वाली मुफ्त टेलीकाल अब सर्विस टैक्स के दायरे में आएंगी।

खाद्य वस्तुओं की ढुलाई

रेलवे, जलयान या सड़क मार्ग द्वारा अब केवल खाद्य वस्तुओं दाल, चावल, आटा, दूध व नमक की ढुलाई पर सर्विस टैक्स की छूट मिलेगी। हालांकि अन्य वस्तुओं की ढुलाई महंगी होगी।

हवाई यात्रा महंगी

अब बिजनेस क्लास में हवाई सफर करने वालों को 60 फीसद किराए पर सर्विस टैक्स देना होगा। इससे बिजनेस क्लास में सफर करना महंगा होगा।

सैर-सपाटे में छूट

राष्ट्रीय पार्क, वन्यजीव अभयारण्य, चिड़ियाघर व म्यूजियम के प्रवेश शुल्क में सेवा कर नहीं लगने से इन जगहों पर जाना होगा सस्ता।

सर्विस टैक्स में छूट

वरिष्ठ बीमा पेंशन स्कीम, एंबुलेंस सेवाएं, फलों की रिटेल पैकिंग, सब्जियों की प्री-कंडिशनिंग और ठेकेदार की ओर से सिंचाई कार्य, जलापूर्ति जैसी कंस्ट्रक्शन सेवाओं पर अब सर्विस टैक्स नहीं लगेगा।

रेस्टो रेंट में खाना

सर्विस टैक्स का दायरा 12.36 फीसद से बढ़ाकर 14 फीसद किए जाने से रेस्टोरेंट, होटल में खाना महंगा। कार्ड पेमेंट, फोन बिल, वाइफाइ कैब, कूरियर, ब्यूटी पार्लर जैसी सेवाएं और रेडियो टैक्सी जैसी सुविधाएं महंगी हो जाएंगी।

सुकन्या समृद्धि पर ज्यादा ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर बढ़कर 9.2 फीसद हो जाएगी। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर भी 9.2 से बढ़कर 9.3 फीसद होगी।

कंपनियों में बढ़ेगा महिलाओं का रुतबा

सभी सूचीबद्ध कंपनियों में एक महिला निदेशक की नियुक्ति अनिवार्य हो गई है। एनएसई की 90 फीसद से ज्यादा कंपनियों ने अपने बोर्डो में कम से कम एक महिला निदेशक नियुक्त कर दिया है।

पढ़ेंः प्लेटफार्म टिकट महंगा होने का विरोध

महंगा हुआ टोल टैक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.