Move to Jagran APP

खुशखबरी! अब ट्रेन में पसंद के होंगे सीट और कोच

ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। अब आप अपनी पसंद की सीट और कोच भी बुक करा सकेंगे, बशर्ते वह कोच और सीट खाली हो। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) 15 अगस्त से नई योजना को शुरू कर देगा।

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 03:01 PM (IST)
खुशखबरी! अब ट्रेन में पसंद के होंगे सीट और कोच

आगरा (जागरण संवाददाता)। ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। अब आप अपनी पसंद की सीट और कोच भी बुक करा सकेंगे, बशर्ते वह कोच और सीट खाली हो। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) 15 अगस्त से नई योजना को शुरू कर देगा।

loksabha election banner

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में ऑनलाइन टिकटिंग का दायरा बढ़ाने की घोषणा की थी जिसमें अनारक्षित टिकटों की ऑनलाइन बिक्री भी शामिल है। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए पिछले माह ही आइआरसीटीसी ने क्रिस सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया है। इससे हर मिनट करीब 7200 यात्री एक साथ टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। पहले यह क्षमता करीब दो हजार की थी। वर्तमान में देश में हर दिन करीब दो लाख से ज्यादा ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग होती है। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग में अब यात्रियों को सीट और कोच का भी ऑप्शन मिलेगा। अभी तक सीट की बुकिंग में लोअर, अपर, मिडिल, साइड लोअर, साइड अपर सीट का ही ऑप्शन मिलता है। उत्तर-मध्य रेलवे इलाहाबाद जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नवीन बाबू ने बताया कि पसंदीदा सीट और कोच पहले बुक कराओ, पहले पाओ की तर्ज पर मिलेगी। जल्द ही इस ऑप्शन को शुरू कर दिया जाएगा।

हेलो, ट्रेन का खाना आपको कैसा लगा

यात्रियों की तमाम शिकायतों को देखते हुए रेलवे अब आरक्षित सीटों पर यात्रा करने वालों से फोन पर सफर के दौरान खाने की गुणवत्ता और सफाई का भी फीडबैक लेगा। पहले चरण में इसके लिए पांच ट्रेनों को चयनित किया गया है। रेलवे सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड द्वारा प्रथम चरण में बांद्रा-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस, कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, दिल्ली-जम्मू झेलम एक्सप्रेस, दिल्ली-मुंबई अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, दिल्ली-वाराणसी शिवगंगा एक्सप्रेस में यह व्यवस्था की गई है।

पढ़ें: हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस के खाने में मिला काकरोच, हंगामा

पढ़ें: रेलवे में कोटे से सीट कन्फर्म कराना हुआ मुश्किल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.