Move to Jagran APP

रेलवे में सुधार के लिए वर्ल्‍ड बैंक पर लगी प्रभु की निगाहें

केंद्रीय रेल मंत्री ने आज अपना पहला रेल बजट पेश किया। इस बजट में उन्‍होंने न तो कोई नई ट्रेन चलाने की घोषणा की और न ही किराया ही बढ़ाया। इस बार का यह बजट पूरी तरह से रेलवे में सुधार पर लागू है। लेकिन इस बजट में जिस तरह

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 03:59 PM (IST)

नई दिल्ली। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज अपना पहला रेल बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने न तो कोई नई ट्रेन चलाने की घोषणा की और न किराया ही बढ़ाया। इस बार का यह बजट पूरी तरह से रेलवे में सुधार पर लागू है। लेकिन इस बजट में जिस तरह से रेलवे में सुधार की घोषणाएं की गई हैं उससे यह सवाल भी उठने शुरू हो गए है कि इसके लिए मंत्रालय आखिर पैसा कहां से जुटाएगा। इन्ही सवालों का जवाब प्रभु ने बजट पेश करने के बाद एक पत्रकार वार्ता में दिया। उनका कहना है कि सुधारों के लिए सरकार वर्ल्ड बैंक और एशियन डेवलेपमेंट बैंक से धन जुटाने का प्रयास करेगी।

loksabha election banner

दरअसल रेल बजट के बाद कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने कहा था कि जो योजनाएं सरकार ने इस बार अपने रेल बजट में कहीं हैं, उनके लिए वह पैसा कहा से जुटाएगी, इसका कोई उल्लेख रेल मंत्री के बजट भाषण में नहीं था।प्रभु ने कहा कि यह रेल बजट सुधारों का बजट है। जब रेलवे में सुधार होगा तो इससे देश भी तरक्की की राह पकड़ेगा। उनका कहना था कि इस बजट में किसानों का भी विशेष ध्यान रखा गया है। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा और विकलांगों की परेशानियों को ध्यान में रखा गया है।

किराया बढ़ा न नई ट्रेन, यात्री सुविधाओं पर जोर

जानिए सुरेश प्रभु के रेल बजट में किसको क्या मिला

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने इस रेल बजट को बेहतर बताते हुए कहा कि इसमें सभी का ध्यान रखा गया है। बावजूद इसके लोग कह सकते हैं कि आखिर इसमें रेल मंत्री ने किया क्या है। लोकतंत्र भी इसी का नाम है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी इस रेल बजट की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि बिना किसी भाड़े के बढ़ाए यात्रियों की सुविधाओं में 52 फीसद की बढ़ोतरी की गई है।

पढ़ें: प्रभु के बजट से सुधरेगी रेल, सुखद यात्रा का होगा अहसास

रेल बजट की 10 बातें जो डालेंगी आम आदमी पर प्रभाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.