Move to Jagran APP

प्रेमी निकला कातिल, चौथे दिन मिला देवालिका का शव

आखिर वही हुआ जिसका डर था। चौथे दिन बाद छात्रा देवालिका का शव सरधना क्षेत्र में गंग नहर पटरी के पास एक झाड़ी से बरामद हो गया। तीन दिन से देवालिका का हत्यारा उसका सहपाठी सदर निवासी सावन जैन चीख-चीखकर स्वीकार कर रहा था कि उसने देवालिका की हत्या कर दी है, लेकिन सुस्त हो चुकी पुलिस दो दिनों तक उससे पूछताछ में ही उलझी

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 09 Oct 2014 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 09 Oct 2014 01:23 PM (IST)
प्रेमी निकला कातिल, चौथे दिन मिला देवालिका का शव

मेरठ। आखिर वही हुआ जिसका डर था। चौथे दिन बाद छात्रा देवालिका का शव सरधना क्षेत्र में गंग नहर पटरी के पास एक झाड़ी से बरामद हो गया। तीन दिन से देवालिका का हत्यारा उसका सहपाठी सदर निवासी सावन जैन चीख-चीखकर स्वीकार कर रहा था कि उसने देवालिका की हत्या कर दी है, लेकिन सुस्त हो चुकी पुलिस दो दिनों तक उससे पूछताछ में ही उलझी रही। बुधवार को पुलिस ने बताए गए स्थानों पर कांबिंग का ड्रामा किया लेकिन देवालिका का शव बरामद नहीं कर सकी थी।

loksabha election banner

छात्रा की बरामदगी को लेकर जब शिक्षक व छात्रों ने मोर्चा खोला और बृहस्पतिवार को होने वाली बीएड परीक्षा के बहिष्कार की चेतावनी दी तो रात में पुलिस की कुंभकर्णी नींद टूटी और उसने मेरठ के सिविल लाइन थाने में आरोपी सावन जैन व उसके परिजनों की तबीयत से खबर ली तो क्लू पर क्लू मिलते गए और पुलिस जहां कांबिंग का ड्रामा कर देवालिका का पता न लगने का राग अलाप रही थी उसी पुलिस को बृहस्पतिवार सुबह करीब दस बजे वहीं से शव बरामद हो गया।

गढ़ रोड स्थित मोती प्रयाग कालोनी में एसोसिएट प्रोफेसर प्रदीप यादव रहते हैं। मेरठ पब्लिक स्कूल, मेन विंग में बारहवीं में पढ़ने वाली उनकी पुत्री देवालिका सोमवार शाम अचानक लापता हो गई थी। उसकी बरामदगी को लेकर मामले ने तूल पकड़ लिया। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने देवालिका के सहपाठी रहे सावन जैन को गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में सावन जैन पहले ही दिन से स्वीकार कर रहा था कि उसने देवालिका की हत्या कर दी है लेकिन पुलिस पहले तो यह कहती रही कि सावन पुलिस को गुमराह करने के लिए ऐसा कह रहा है। छात्रा की बरामदगी को लेकर बुधवार को शिक्षक व छात्रों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और शिक्षक संघ मेक्टा ने बृहस्पतिवार को एसएसपी से मिलकर बीएड परीक्षा के बहिष्कार का ऐलान कर दिया था। इसके बाद पुलिस की नींद कुछ हद तक टूटी।

कप्तान के नेतृत्व में पुलिस ने दिनभर और रात में देवालिका की खोज में कांबिंग की बात कहती रही लेकिन सफलता नहीं मिली। 24 घंटे के अल्टीमेटम और बड़े आंदोलन की आशंका के चलते पुलिस ने रात में सावन और उसके पिता व बाबा से थाना सिविल लाइन में कड़ी पूछताछ की। इसी पूछताछ के बाद पुलिस के हाथ ऐसे क्लू लगे कि उसने सदर निवासी आरोपी सावन जैन को रात में ही साथ लिया और एसपी सिटी के नेतृत्व में सरधना की ओर रवाना हो गई।

बृहस्पतिवार सुबह आखिरकार सरधना-दौराला रोड पर गंग नहर पटरी के किनारे एक झाड़ी में देवालिका का शव बरामद हो गया। शव देखकर ऐसा लग रहा है कि उसकी हत्या पेचकश के गोदकर की गई है। शव के पास से ही एक पेचकश बरामद हुआ है। देवालिका का चेहरा भी जला हुआ प्रतीत हो रहा है। ऐसा लगता है हत्या के बाद चेहरे को तेजाब से जलाया गया है। पुलिस के तमाम अधिकारी व परिजन मौके पर पहुंच गए हैं। परिजनों में कोहराम मचा है।

हत्याकांड को लेकर शिक्षकों व छात्रों में भी जबरदस्त रोष है। सुबह करीब ग्यारह बजे मेरठ कालेज में हुई शिक्षकों की बैठक में सावन के अलावा हत्याकांड में शामिल अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की गई। बैठक में पिता समेत अन्य शिक्षकों ने स्पष्ट कहा कि अगर अन्य आरोपी गिरफ्तार नहीं होते तो वे बृहस्पतिवार को दोपहर दो से पांच के बीच होने वाली बीएड परीक्षा नहीं होने देंगे।

हत्या के बाद पिता को दी थी सूचना?

ध्यान रहे कि बुधवार देर रात पुलिस हिरासत में लिए गए सावन से पूछताछ के बाद पुलिस ने लगभग मान लिया था कि सावन ने देवालिका की हत्या कर दी है। पूछताछ में देर रात यह चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आया कि सावन ने लड़की के कत्ल के बाद अपने पिता को घर के बेसिक फोन पर सूचना दी थी। हालांकि सावन के पिता इससे इन्कार कर रहे हैं। हत्या की वजह भी सावन का लड़की से एकतरफा प्यार सामने आ रहा है।

पुलिस ने सरधना और दौराला के जंगल में सघन तलाशी अभियान के बाद सावन और उसके परिवार के लोगों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की। पुलिस के सामने सावन ने माना कि उसने लड़की की हत्या कर दी है और फिर बेसिक फोन पर पिता राजीव को भी सूचना दी।

पुलिस अब इस एंगिल पर काम कर रही है कि कहीं सावन को बचाने के चक्कर में लड़के के परिजनों ने ही तो लड़की की लाश गायब नहीं कर दी। सावन इससे पहले पूछताछ में कह रहा था कि देवालिका ने उसे थप्पड़ मारा और गुस्से में उसने देवालिका का गला दबा दिया, लेकिन बुधवार देर रात पुलिस पूछताछ में उसने कबूला कि देवालिका और उसके बीच एक साल से दोस्ती है, लेकिन इसी बीच उसकी दोस्ती घंटाघर के पास रहने वाले हमाद से हो गई।

सावन का कहना है कि उसने देवालिका के फोन के व्हाट्सएप पर हमाद को ब्लाक भी किया था। लेकिन देवालिका उससे लगातार चैट कर रही थी। इसी से नाराज होकर उसने देवालिका को बुलाया और उसकी हत्या कर दी।

पूछताछ में यह भी सामने आया कि यश, हमाद, अपूर्व और सावन का एमपीएस में ग्रुप में था, जिससे देवालिका की भी दोस्ती थी। सोमवार देर रात देवालिका के परिजनों ने अपूर्व को फोन किया था कि वह अभी तक घर नहीं लौटी है। इस पर अपूर्व ने सावन के भाई बादल को फोन किया था।

बादल ने पुलिस के सामने माना भी कि उसने देवालिका को कई मैसेज किया, जिसके जवाब में उसने बिजी हू् या ड्राइव कर रही हूं का जवाब दिया। बादल ने उसे 9 बार मिस काल भी दी। इस बात की भी आशंका है कि कहीं ये मैसेज सावन ही तो नहीं कर रहा था।

पुलिस ने सावन की खून से सनी टीशर्ट भी बरामद कर ली है। शिक्षकों के अल्टीमेटम को देखते हुए पुलिस सिविल लाइन थाने में पूरे जैन परिवार से कड़ी पूछताछ कर रही थी। एसपी सिटी ओमप्रकाश ने बताया कि सावन और उसके परिवार को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करने के बाद पुलिस इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि लड़की की हत्या कर दी गई है।

ये है मसला

मोती प्रयाग में रहने वाले मेरठ कालेज में भौतिक विज्ञान के एसोशियेट प्रोफेसर प्रदीप यादव की बेटी देवालिका सोमवार शाम से गायब है। प्रदीप की पत्नी रुबी भी मेरठ कालेज में शिक्षिका हैं। आरोप है कि ट्यूशन पढ़ने के लिए जाते समय उसे नई सड़क से अपहृत कर लिया गया। मंगलवार को पुलिस ने पूर्व में उसके सहपाठी रहे सावन जैन को हिरासत में लिया था।

सावन जैन ने पुलिस पूछताछ में कहा था कि वे दोनों साथ घूमने गए थे, लेकिन सकौती पुल के पास कहासुनी के बाद देवालिका ने उसे थप्पड़ मारा और गुस्से में उसने गला दबाकर उसे मार दिया। छात्रा की स्कूटी व सावन की खून से सनी सर्ट पहले ही बरामद कर ली गई थी।

पढ़े: मांग में सिंदूर भर अनजान शहर में छोड़ा

शराब पीने से रोकने पर कर दी पत्नी की हत्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.