Move to Jagran APP

दिल्ली में भी मैगी फेल, केरल में 'प्रतिबंध'

देेश में मैगी नूडल्स पर बवाल बढ़ता जा रहा है। खराब गुणवत्ता को लेकर शुरू हुए विवाद में नेस्ले कंपनी के साथ ही इसका विज्ञापन करने वाले फिल्मी सितारे भी लपेटे में आ गए हैं। मंगलवार को मैगी पर प्रतिबंध लगाने वाला केरल देश में पहला राज्य बना तो राजधानी

By Murari sharanEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2015 06:46 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2015 01:53 AM (IST)
दिल्ली में भी मैगी फेल, केरल में 'प्रतिबंध'

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। देेश में मैगी नूडल्स पर बवाल बढ़ता जा रहा है। खराब गुणवत्ता को लेकर शुरू हुए विवाद में नेस्ले कंपनी के साथ ही इसका विज्ञापन करने वाले फिल्मी सितारे भी लपेटे में आ गए हैं। मंगलवार को मैगी पर प्रतिबंध लगाने वाला केरल देश में पहला राज्य बना तो राजधानी दिल्ली में भी इसके 13 में से 10 सैंपल फेल हो गए।

loksabha election banner

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को नेस्ले कंपनी के अधिकारियों को तलब किया है। हरियाणा सरकार भी इसकी गुणवत्ता परखने के लिए प्रदेश भर से सैंपल उठाएगी। इसकी आंच फिल्मी सितारों तक भी पहुंच गई है और बिहार के मुजफ्फरपुर की अदालत ने अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित व प्रिटी जिंटा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।

केरल की खुदरा दुकानों से हटेंगे उत्पाद
मैगी नूडल्स के दुष्प्रभावों से लोगों को बचाने के लिए केरल सरकार प्रदेश की सभी खुदरा दुकानों से इसे हटा देगी। इस दौरान सरकार के नियंत्रण वाले प्रदेश के करीब 1400 खुदरा केंद्रों से इसे पूरी तरह हटाया जाएगा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अनूप जैकब के कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है।

दिल्ली से लिए सैंपल में खतरनाक सीसा
राजधानी से लिए मैगी के 13 सैंपल में से 10 में लेड (सीसा) की मात्रा खतरे के निशान से बहुत ज्यादा मिली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि सरकार मैगी के खिलाफ कार्रवाई पर विचार कर रही है और कंपनी के अधिकारियों को तलब किया गया है। इसमें लेड निर्धारित मात्रा 2.5 पीपीएम (पाट्र्स पर मिलियन) से अधिक मिला है और पांच सैंपल में मोनो सोडियम ग्लूटामेट भी अधिक है। हरियाणा सरकार भी प्रदेश भर में इसकी जांच कराना चाहती है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सीएमओ समेत खाद्य विभाग के अधिकारियों को सभी जिलों से नमूने लेने को कहा गया है। जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी मैगी के नमूने परीक्षण के लिए भेजे हैं।

सितारों पर भी शिकंजा
मैगी विवाद की आंच फिल्मी सितारों तक भी पहुंच गई। बिहार की मुजफ्फरपुर अदालत ने मंगलवार को अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित व प्रिटी जिंटा के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है। अदालत ने नेस्ले के प्रबंधक मोहन गुप्ता व कंपनी के मालिक के खिलाफ भी जांच करने को कहा है। मामले को लेकर दायर परिवाद में इन फिल्मी सितारों पर उत्पाद का गलत ढंग से विज्ञापन किए जाने का आरोप लगाया गया है।

बड़े-बड़े सेलिब्रिटी आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं का भ्रामक विज्ञापन कर रहे हैं। नए कानून में इनको जवाबदेह बनाते हुए आजीवन कारावास का प्रावधान किया जाएगा।
-रामविलास पासवान, केंद्रीय खाद्य मंत्री

पढ़ें: अमिताभ, प्रीति जिंटा व माधुरी पर 'मैगी' संकट

मैगी विवाद : पासवान ने विज्ञापन में काम करने वालों को दी नसीहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.