Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद आयकर विभाग के 586 छापों में जब्त हुए 2900 करोड़ रुपये

नोटबंदी के बाद आयकर विभाग द्वारा देशभर में की जा रही छापेमारी में अभी तक 2900 करोड़ रुपये बरामद किए गए हैं।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 02:59 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को की गयी नोटबंदी की घोषणा के बाद की गयी छापेमारी में आयकर विभाग ने देशभर में रिकार्ड 586 ठिकानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी में आयकर विभाग ने 300 करोड़ रुपये की नकदी, 79 करोड़ रुपये मूल्य के 2000 के नए करेंसी नोट और 2,600 करोड़ रुपये की अघोषित आय बरामद की है। इसमें महाराष्ट्र के करांजा में पुलिस द्वारा शुक्रवार को जब्त किए गये 2000 रुपये और 100 रुपये के 41 लाख रुपये शामिल नहीं हैं।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, सबसे ज्यादा रकम तमिलनाडु में जब्त की गई है, जहां कर विभाग द्वारा की गयी एक छापेमारी में ही 100 करोड़ रुपये बरामद हुए थे। तमिलनाडु से सबसे अधिक 140 करोड़ रुपये जब्त किए गये हैं, इसके अलावा 52 करोड़ रुपये का सोना भी बरामद किया गया है।

पढ़ें- शीतकालीन सत्र का आज अंतिम दिन, संसद की कार्यवाही चलने की उम्मीद कम

इसी तरह हाल में ही दिल्ली के एक वकील के घर पर की गयी छापेमारी में 14 करोड़ रुपये की नकदी मिली। इसी वकील ने अक्टूबर में 125 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलासा किया था। दो हफ्ते पहले बैंक अधिकारियों ने इस वकील की बैंक शाखा का दौरा कर 19 करोड़ रुपये सीज किए थे। माना जा रहा था कि यह रकम वकील की अघोषित आय हो सकती है।

बुधवार को पुणे में आयकर विभाग ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ब्रांच में छापा मारा था, जहां एक ही व्यक्ति के 15 लॉकर पकड़े गए और लॉकरों को एक व्यक्ति द्वारा अगस्त में ही लिया गया था। इन 15 लॉकर्स में आयकर विभाग को 9.85 करोड़ रुपये मिले थे। ध्यान देने वाली बात यह है कि इनमें से 8 करोड़ रुपये 2,000 रुपये के नए नोटों के थे, जबकि बाकी 100 रुपये के नोट थे।

पढ़ें- बेवफा सोनम की फिर मची धूम, गूगल पर PM मोदी को भी पछाड़ बनाई जगह

इसके अलावा शहर में छापेमारी के दौरान अधिकारियों ने 80 लाख रुपये के नए नोट बरामद किए। पुणे शहर से आयकर अधिकारियों ने कुल 10.80 करोड़ रुपये की राशि बरामद की जिसमें 8.8 करोड़ रुपये की नई करेंसी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.