Move to Jagran APP

रोहिंग्या समस्या से निपटने की कूटनीति बनाने में जुटी सरकार

रोहिंग्या शरणार्थियों की समस्या को लेकर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दबाव से निपटने के लिए सरकार भावी रणनीति बनाने में जुट गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 06:04 AM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 05:47 PM (IST)
रोहिंग्या समस्या से निपटने की कूटनीति बनाने में जुटी सरकार
रोहिंग्या समस्या से निपटने की कूटनीति बनाने में जुटी सरकार

नीलू रंजन, नई दिल्ली। रोहिंग्या शरणार्थियों की समस्या को लेकर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दबाव से निपटने के लिए सरकार भावी रणनीति बनाने में जुट गई है। इस सिलसिले में बुधवार को देर शाम गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने तीन कैबिनेट सहयोगियों से विचार विमर्श किया। सरकार की कोशिश रोहिंग्या शरणार्थियों को देश में घुसने से रोकने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत के खिलाफ किये जा रहे दुष्प्रचार को रोकना है। रोहिंग्या समस्या को लेकर राजनाथ सिंह के आवास पर वित्तमंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की बैठक हुई। बताया जाता है कि बैठक में रोहिंग्या शरणार्थियों के देश के आंतरिक सुरक्षा पर खतरे और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत के खिलाफ चल रहे दुष्प्रचार पर विस्तार से चर्चा हुई। संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार संगठन से लेकर कई देश रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर भारत की नीति की खुली आलोचना कर रहे हैं।

loksabha election banner

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दबाव से निपटने की चुनौती

 सूत्रों के मुताबिक बैठक में रोहिंग्या शरणार्थियों के साथ लश्करे तैयबा सरगना हाफिज सईद के संगठन जमात उद दावा की मौजूदगी को लेकर खुफिया रिपोर्टो पर भी चर्चा हुई। इसके आधार पर भारत में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों की पहचान करने और उनकी गतिविधियों पर पूरी तरह नजर रखने की जरूरत पर बल दिया गया। साथ ही भविष्य में राहिंग्या शरणार्थियों को रोकने के लिए सीमा पर चौकसी कड़ी करने का निर्णय लिया गया। लेकिन रोहिंग्या शरणार्थियों पर लगाम लगाने के साथ ही उनके खिलाफ बन रही अंतरराष्ट्रीय छवि को दूर किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही भारत रोहिंग्या समस्या से निपटने के लिए म्यांमार और बांग्लादेश की हरसंभव मदद करेगा। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार यात्रा के दौरान इस समस्या पर चिंता जता चुके हैं और म्यांमार को इससे निपटने में मदद का भरोसा भी दे चुके हैं।

 भारत का मानना है कि रोहिंग्या इलाके में पाक स्थित आतंकी संगठनों की उपस्थित सभी पड़ोसी देशों के लिए खतरनाक साबित होगा। भारत अब रोहिंग्या बहुल इलाके के विकास के लिए म्यांमार को विशेष सहायता की पेशकश कर सकता है। इसके साथ ही बांग्लादेश में आ रहे लाखों शरणार्थियों को संभालने के लिए जरूरी आधारभूत संरचना तैयार करने में भी मदद कर सकता है। इससे भारत को अंतरराष्ट्रीय जगत में बन रही रोहिंग्या विरोधी बन रही छवि को सुधारने में मदद मिलेगी और आंतरिक सुरक्षा से भी समझौता नहीं करना होगा।

यह भी पढें: रोहिंग्या मुस्लिमों से सहानुभूति बरतें केंद्र सरकार : मायावती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.