Move to Jagran APP

अब आइएनएस सावित्री में लगी आग

नौसेना में हादसों और दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। ताजा मामले में विशाखापत्तनम नौसैनिक अड्डे पर युद्धपोत आइएनएस सावित्री में आग लग गई। हालांकि, इसमें किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। एक वर्ष के दौरान नौसेना में यह 16वां हादसा है। नौसेना ने सोमवार को एक बयान जारी कर कह

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 01:13 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 07:18 AM (IST)
अब आइएनएस सावित्री में लगी आग

विशाखापत्तनम। नौसेना में हादसों और दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। ताजा मामले में विशाखापत्तनम नौसैनिक अड्डे पर युद्धपोत आइएनएस सावित्री में आग लग गई। हालांकि, इसमें किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। एक वर्ष के दौरान नौसेना में यह 16वां हादसा है।

loksabha election banner

नौसेना ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि आइएनएस सावित्री के एक कंपार्टमेंट में शनिवार को मामूली आग लग गई थी, जिसपर जल्द ही नियंत्रण कर लिया गया। शॉर्ट सर्किट से आग लगने पर संदेह जताया गया है। इस घटना में युद्धपोत के कुछ उपकरण और नाविकों के सामान क्षतिग्रस्त हो गए। बयान में कहा गया है कि आग से अपतटीय गश्ती पोत की उपयोगिता पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ा है।

14 अगस्त, 2013 को आइएनएस सिंधुरक्षक पनडुब्बी के नष्ट होने के बाद से पिछले एक साल में नौसेना के कई युद्धपोत दुर्घटना के शिकार हुए हैं। गत वर्ष 22 सितंबर को विमानवाहक पोत आइएनएस विराट और 4 दिसंबर को आइएनएस कोंकण पर भी आग लगी थी। इसके अलावा आइएनएस तलवार एक नौका से टकरा गया था। हाल में ही अंडमान नौसैनिक अड्डे पर प्रवेश के दौरान आइएनएस कुठार क्षतिग्रस्त हो गया था। ज्ञात हो कि नौसेना में बढ़ती दुर्घटनाओं की वजह से ही एडमिरल डीके जोशी को नौसेनाध्यक्ष के पद से इस्तीफा तक देना पड़ा था।

आइएनएस कलिंग में संदिग्ध हालात में नाविक की मौत

विशाखापटनम। आइएनएस कलिंग में सोमवार को नौसेना के एक 25 वर्षीय नाविक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। नौसेना का दावा है कि हथियारों के रखरखाव के दौरान गोली चलने से उसकी मौत हुई जबकि पुलिस इसे आत्महत्या का मामला मान रही है। नौसेना की ओर से जारी बयान में मृतक की पहचान सिर्फ विरेंदर के रूप में सार्वजनिक की गई है। इसमें कहा गया कि बीती रात हथियारों के रखरखाव के दौरान उसे गोली लग गई, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

पुलिस को इस बारे में सूचित किया गया। साथ ही मामले में बोर्ड ऑफ इंक्वायरी का आदेश दे दिया गया है। हरियाणा के झज्जर के रहने वाले विरेंदर ने पांच साल पहले नौसेना में भर्ती हुए थे। वहीं, भीमीली पुलिस थाने के इंस्पेक्टर एस अप्पला नायडू ने कहा कि विरेंदर नौसैनिक कमांडो था और उसने सरकारी पिस्तौल से अपने सिर में गोली मारकर आत्महत्या की।

पढ़ें: नौसेना का एक और युद्धपोत हादसे का शिकार

दस माह के बाद समुद्र से निकाली गई हादसे की शिकार सिंधुरक्षक पनडुब्बी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.