Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार ने निभाया वादा, पानी मुफ्त, बिजली का दाम आधा

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने सस्ती बिजली और मुफ्त पेयजल उपलब्ध कराने का अपना चुनावी वादा पूरा कर दिया। आगामी एक मार्च से शहर में 400 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को आधी कीमत पर बिजली मिलेगी।

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 25 Feb 2015 03:43 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 07:50 AM (IST)
दिल्ली सरकार ने निभाया वादा, पानी मुफ्त, बिजली का दाम आधा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने सस्ती बिजली और मुफ्त पेयजल उपलब्ध कराने का अपना चुनावी वादा पूरा कर दिया। आगामी एक मार्च से शहर में 400 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को आधी कीमत पर बिजली मिलेगी। दूसरी ओर प्रति परिवार प्रति माह 20 हजार लीटर तक पानी मुफ्त मिलेगा। इन लोगों से सीवर का शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

loksabha election banner

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सचिवालय में बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि बिजली व पानी सस्ता होने से जनता को बड़ी राहत मिलने जा रही है।

बिजली सस्ती होने से 36 लाख छह हजार 428 परिवारों को लाभ मिलेगा। वहीं 18 लाख से अधिक परिवारों को पानी व सीवर मुफ्त होने का लाभ मिल सकेगा।

70 करोड़ सब्सिडी देगी सरकार

आंकड़ों की बात करें तो यह लाभ दिल्ली के 90 फीसद परिवारों को मिलेगा। इसके लिए एक मार्च से 31 मार्च के लिए सरकार 70 करोड़ की सब्सिडी देगी। अगले वित्त वर्ष 2016-17 में सस्ती बिजली देने के 1,427 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।

पानी के लिए 20 करोड़

पानी के मुद्दे की बात करें तो दिल्ली के जिस निवासी के यहां पानी का मीटर लगा है, उसे प्रतिदिन करीब 700 लीटर पानी मुफ्त मिलेगा। इससे अधिक जल खर्च करने पर शुल्क लगेगा। इन लोगों पर सीवर का शुल्क भी नहीं लगेगा। इसके लिए 20 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।

प्रतिवर्ष सवा सौ करोड़ का भार

पानी और सीवर को मुफ्त किए जाने से दिल्ली सरकार पर प्रतिवर्ष सवा सौ करोड़ का अनुमानित राशि का भार पड़ेगा।

पढ़ेंः बिजली कंपनियों के आडिट के लिए केजरीवाल कैग से मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.