Move to Jagran APP

जनता को मिलेगा त्वरित न्याय, थाना व तहसील दिवस होंगे मजबूत : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता को त्वरित न्याय दिलाने के लिए सरकार तहसील व थाना दिवस की सार्थकता को साकार किया जाएगा। अब यह महज औपचारिक आयोजन नहीं होंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 02:34 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 08:45 PM (IST)
जनता को मिलेगा त्वरित न्याय, थाना व तहसील दिवस होंगे मजबूत : योगी
जनता को मिलेगा त्वरित न्याय, थाना व तहसील दिवस होंगे मजबूत : योगी

देवरिया (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भरोसा है कि प्रदेश में अब थाना तथा तहसील दिवस की सक्रियता के कारण प्रदेश में जनता को त्वरित न्याय मिलेगा। सीएम योगी देवरिया के सलेमपुर में बापू इंटर कालेज के मैदान पर दिव्यांगों के लिए आयोजित उपकरण वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता को त्वरित न्याय दिलाने के लिए सरकार तहसील व थाना दिवस की सार्थकता को साकार किया जाएगा। अब यह महज औपचारिक आयोजन नहीं होंगे। यहां पर मिलने वाले हर प्रार्थना पत्र पर कार्रवाई होगी। थाना तथा तहसील दिवस की मॉनीटरिंग अब जिलाधिकारी तथा एसएसपी करेंगे। अब इन दोनों दिवस को मजबूती मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: गोरखनाथ मंदिर में लगा सीएम योगी आदित्यनाथ का जनता दरबार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आंगनबाड़ी व आशा कार्यकता की समस्याओं का 120 दिन में समाधान होगा। तहसील दिवस को इतना सशक्त बनाएंगे कि एक ही छत के नीचे सभी समस्याओं का समाधान हो सके। उन्होंने कहाकि 15 जून तक सभी सड़कें गड्ढा मुक्त कर दी जाएंगी। हर जिला मुख्यालय को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालय को 20 घण्टे बिजली मिलेगी। जनता भी बिजली चोरी रोकने में सहयोग करे।

इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने दिव्यांगों को तीन सौ रुपये के स्थान पर पांच सौ रुपये पेंशन दिए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि दिव्यांगों की मदद के लिए एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार सभी जरूरी उपाय करेगी।

यह भी पढ़ें:  सीएम योगी आदित्यनाथ की हुंकार- कानून हाथ में लेने वाले उत्तर प्रदेश छोड़ दें

उन्होंने प्रदेश के सभी लोगों ने प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान से जुडऩे की अपील की। सीएम ने कहा कि ऐसा करके न सिर्फ अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाएंगे बल्कि बेहतर भविष्य का निर्माण करेंगे। उन्होंने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जलसंरक्षण के स्रोतों और उसकी विशेषता की चर्चा करते हुए कहा कि पहले ताल और पोखरे ही गांवों एवं शहरों में पानी के स्रोत होते थे, लेकिन इस समय पोखरों पर अवैध ढंग से कब्जे कर लिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यानाथ ने दी 261 करोड़ की सौगातें, मंच पर अमनमणि साथ दिखे

इन पोखरें को अवैध कब्जा करने वालों से मुक्त कराना होगा। सरकार इसके लिए काम कर रही है। आम जनता को भी तालाब-पोखरों को मुक्त कराने एवं पारंपरिक जलस्रोतों को दुरुस्त करने के अभियान से जुडना होगा। उन्होंने अपनी सरकार की प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि किसानों का विकास, कानून का राज स्थापित करना और औद्योगिक संरचना को मजबूत करने के लिए सरकार काम कर रही है। नतीजे भी दिख रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  देवरिया का गन्ना किसान पीड़ित है लेकिन हमनें अबतक गन्ना किसानों के चालू वर्ष का भुगतान करने के लिए निश्चित समय सीमा तय कर दी है। 55 सौ करोड़ का गन्ना किसानों का भुगतान हो, इसके लिए सरकार ने कार्य किया है। हमनें सीधे किसानों से गेहूं क्रय किया है और ये पिछले की अपेक्षा 3 गुना है। चीनी मिलों में अनियमितता की जाँच होगी।

यह भी पढ़ें: योगी का नया एक्शन : प्रेजेंटेशन के बाद अब यूपी सभी विभागों के श्वेतपत्र 

मुख्यमंत्री ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफ्लाइटिस से होने वाली मौतों पर चर्चा करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में बरसात के समय में बड़ी सख्या में इंसेफ्लाइटिस से मौंते होती हैं। यहां के बच्चे असमय काल के गाल में समा जाते हैं। इसका कारण है साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाना। यहां पर प्रचूर जल संसाधन हैं, लेकिन इसका उपयोग ठीक ढंग से नहीं हुआ। जल संरक्षण के लिए जितने भी तालाब थे उन्हें हमलोगों ने गंदा किया। यही पानी हैंडपंपों के जरिये पीने के चलते तमाम मासूम इस बीमारी की चपेट में आते हैं। हम आपसे आग्रह करते हैं कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान से जुड़कर इस अभियान का हिस्सा बने और प्रदेश के अंदर स्वच्छता का वातावरण पैदा करें। यदि उत्तर प्रदेश की बाइस करोड़ जनता स्वस्थ रहेगी तो देश स्वस्थ रहेगा। हम अपने कस्बे, वार्ड में स्वच्छता अभियान प्रारंभ करें, ताकि इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी पर अंकुश लगे। 

सरकार की अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने तय किया है कि तहसील दिवस व थाना दिवस को समाधान दिवस के रूप में मजबूत करेंगे। यह अब औपचारिकता मात्र नहीं रहेगी।यदि किसी को जाति प्रमाण पत्र बनवाना है या  किसी को अन्य प्रमाण पत्र तो उसे अब यह सुविधा एक ही छत के नीचे मिलेगी। जनता को भटकना नहीं पड़ेगा। हम हर उस व्यक्ति की आवाज सुनेंगे, जो पीड़ित है। यह सरकार जनता की समस्याओं के समाधान के लिए कृत संकल्पित है। हम समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की समस्या का भी समाधान करेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश में कानून का राज होगा। यहां अराजकता पैदा करने को किसी को छूट नहीं मिलेगी। जिन्होंने गरीबों की जमीनों व पोखरों पर कब्जा कर गरीब के हक मारने का प्रयास किया है। उनके दिन अब लद चुके हैं। किसानों की जमीन पर कोई माफिया कब्जा नहीं कर पाएगा। ऐसे लोगों से कानून सख्ती से निपटेगा। इनके साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।प्रदेश की सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके तहत उत्तर प्रदेश की सड़कें को 15 जून तक हर हाल में गड़ढामुक्त हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: परशुराम के आदर्शों से सामाजिक न्याय स्थापना की प्रेरणा ले समाज: योगी

देवरिया के सलेमपुर में योगी के मंच पर केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, मंत्री ओमप्रकाश राजभर, सांसद रवींद्र कुशवाहा ने भी विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.