PreviousNext

ग्रेडिंग प्रक्रिया में सहयोग न करने वाले स्कूलों पर जुर्माना ठोकेगा सीबीएसई

Publish Date:Sat, 20 May 2017 07:43 PM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 07:43 PM (IST)
ग्रेडिंग प्रक्रिया में सहयोग न करने वाले स्कूलों पर जुर्माना ठोकेगा सीबीएसईग्रेडिंग प्रक्रिया में सहयोग न करने वाले स्कूलों पर जुर्माना ठोकेगा सीबीएसई
CBSE की एक हजार से अधिक स्कूलों पर 50 हजार का जुर्माना लगाने की तैयारी..

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) देश-विदेश में स्थित अपने स्कूलों की अकादमिक गुणवत्ता के आधार पर उनकी ग्रेडिंग कराने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों से 31 मई तक जानकारी मांगी है। सीबीएसई अब उन स्कूलों पर कार्रवाई करने का मन बना रहा है, जिन्होंने अभी तक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई हैं।

देश-विदेश में सीबीएसई के 18 हजार से अधिक स्कूल हैं। स्कूलों की ग्रेडिंग प्रक्रिया के बारे में सीबीएसई के अधिकारी ने बताया कि इस साल अगस्त से अकादमिक गुणवत्ता, छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर स्कूलों को ए, बी, सी और डी ग्रेडिंग देने की प्रक्रिया शुरू की जानी है। सभी स्कूलों को निर्देश दिया था कि वह सभी जानकारी 31 मई तक अपलोड करें।

अभी लगभग 17 हजार स्कूल अपनी जानकारी बोर्ड को दे चुके हैं, लेकिन अभी तक एक हजार से अधिक स्कूलों से कोई जबाब नहीं मिला है। अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कर उन्हे नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है। फिर उन पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सीबीएसई ऐसे स्कूलों को जुर्माने के साथ 30 जून तक जानकारी उपलब्ध कराने की मोहलत देगा।

यह भी पढ़ेंः अब भी नहीं चेते तो सिंधुघाटी की तरह हमारा भी होगा दुखद अंत

यह भी पढ़ेंः नाथूला में बोले राजनाथ सिंह, शहीदों के परिवार को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:CBSE to impose penalty on schools not cooperating in grading process(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जैसलमेर में पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस, ISI को भेजता था सूचनापूर्व विधायक के पुत्र की कार से चार मरे
यह भी देखें