Move to Jagran APP

STF ने पेट्रोल पंपों को चिप देने वाले दो मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

ठाणे पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में ठाणे और पुणे से गिरफ्तार किया गया है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 02:23 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 02:48 PM (IST)
STF ने पेट्रोल पंपों को चिप देने वाले दो मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार
STF ने पेट्रोल पंपों को चिप देने वाले दो मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में चिप लगाकर पेट्रोल पंपो पर कम पेट्रोल देने वाले मामले में दो मास्टरमाइंड आरोपियों को यूपी एसटीएफ और ठाणे पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में ठाणे और पुणे से गिरफ्तार किया है और इनके पास से चिप समेत कई उपकरण बरामद किए हैं। 

loksabha election banner

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक विवेक शेट्टी (47) और अविनाश नाइक (37) का इस रैकेट में पिछले कई लंबे समय से शामिल होने का संदेह है। एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक के मुताबिक पकड़े गए लोगों में ठाणे के कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले विवेक हरीश चन्द्र शेट्टी और पुणे के सांई विहार अपार्टमेंट निवासी अविनाश मनोहर नाइक शामिल हैं।

आरोपियों के पास से 110 माइक्रो चिप, 201 रिमोट, 210 आरएक्स रिसीवर, 14 डिस्प्ले बोर्ड, एक लैपटॉप, एलएंडटी और मिडको कंपनी की तीन-तीन व ड्रेसर वेन कंपनी की एक पल्सर यूनिट, एक प्रोग्रामर, एक ऑस्किलोस्कोप, एक पावर सप्लाई यूनिट, एक मदर बोर्ड व एक पेन ड्राइव बरामद हुई है।

एसएसपी पाठक ने बताया कि ये लोग कई सालों से यह अवैध धंधा कर रहे थे। इनके कई बड़े लोगों से संपर्क मिले हैं। इनके बारे में भी पड़ताल कराई जा रही है। एसटीएफ का दावा है कि इन लोगों से पूछताछ के बाद कई और चेहरे बेनकाब होंगे।

ठाणे के पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह ने कहा, 'यह एक बड़ी सफलता है। उन्होंने कहा कि मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एमएमआर) में पेट्रोल पंपों पर इस चिप की सप्लाई की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है।

सिंह ने कहा कि पिछले महीने यूपी एसटीएफ ने राज्य में कई पेट्रोल पंपों पर छापे मारने के बाद दो दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। गहन पूछताछ के बाद, एसटीएफ को जानकारी मिली थी कि चिप की मुख्य आपूर्तिकर्ता शेट्टी और नाइक हैं, जिसके बाद उन्होंने ठाणे पुलिस से संपर्क किया, और दोनों को पकड़ने में मदद की। 

दोनों के पास कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है पुलिस का मानना ​​है कि वे इस श्रृंखला का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं।

बता दें कि यूपी एसटीएफ ने 27 अप्रैल को चिप लगाने वाले बिजली मिस्त्री राजेन्द्र कुमार को गिरफ्तार कर तेल चोरी का खुलासा किया था। इस खुलासे के चार दिन बाद एसटीएफ ने पारा में चिप सप्लायर को भी पकड़ लिया था। उसने बताया था कि यूपी में एक हजार से भी ज्यादा पंपों पर चिप लगाने के लिए वह सप्लाई कर चुका है। उसने ही कई लोगों के नाम बताए थे। 

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कार वाले ढूंढ़ते रह जाएंगे पंप! हो जाए सावधान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.