Move to Jagran APP

मांझी का आरोप, स्‍पीकर ने किए कई गलत फैसले

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पद से इस्‍तीफा देने के बाद शुक्रवार को संवाददाता सम्‍मेलन में आरोप लगाया कि स्‍पीकर ने गलत फैसले किए। उन्‍होंने कहा कि बहुमत होने के बावजूद परिस्थितिवंश राज्‍यपाल को इस्‍तीफा दिया।

By Sumit KumarEdited By: Published: Fri, 20 Feb 2015 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 20 Feb 2015 12:17 PM (IST)
मांझी का आरोप, स्‍पीकर ने किए कई गलत फैसले

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पद से इस्तीफा देने के बाद शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि स्पीकर ने गलत फैसले किए। उन्होंने कहा कि बहुमत होने के बावजूद परिस्थितिवंश राज्यपाल को इस्तीफा दिया।

loksabha election banner

मांझी ने कहा कि हालात देखकर लगा कि विधानसभा में स्वच्छ परंपरा का पालन नहीं हो रहा, इसलिए इस्तीफा देना ही सही लगा। मुझे स्पीकर के आचरण पर संदेह हुआ, उन्होंने गलत फैसले लिए। विधानसभा की बैठने की व्यवस्था समझ में नहीं आया, मेरे विधायकों के लिए बैठने की व्यवस्था ही नहीं थी। उन्होंने दावा किया कि आज भी मेरे पास बहुमत है। हमारी गुप्त मतदान कराए जाने की बात नहीं मानी गई। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके समर्थकों विधायकों को जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं।

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने दिया इस्तीफा

पटना। बिहार की सियासी घमासान में एक नया मोड़ आ गया है। जीतन राम मांझी या नीतीश कुमार में किसके सिर मुख्यमंत्री का ताज होगा, इसका फैसला आज होना था, लेकिन मांझी ने राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा दे दिया। जिसे राज्यपाल ने मंजूर कर लिया। बिहार विधानसभा का अनिश्िचतकाल के स्थगित कर दिया गया है। मांझी नई सरकार के गठन तक कार्यवाहक सीएम बने रहेंगे।

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी विधानसभा पहुंचने से पहले बिहार के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी से मिलने राजभवन पहुंचे। जहां मांझी ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उनके साथ मंत्रिमंडल के एक वरिष्ठ मंत्री भी थे। इस्तीफे की सूचना मिलते ही जदयू और उसका समर्थन कर रही अन्य पार्टियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

मांझी के इस्तीफे के बाद पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जोड़ तोड़ की कोशिश की गई, सफलता नहीं मिली तो इस प्रकार का फैसला सुनने में आ रहा है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी का गेम प्लान फेल हो गया है। जोड़तोड़ की कोशिश की गई जो कामयाब नहीं हुई तो जीतन राम मांझी ने ऐसा किया। राज्यपाल से मिलने के बाद साढ़े दस बजे मांझी विधानसभा के लिए रवाना हुए।

मांझी खेमे के विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने उक्त बात की पुष्टि की है। ज्ञानू ने कहा कि राज्यपाल से मुलाकात के बाद जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

बिहार विधानसभा में दलगत स्थिति

जदयू- 111

राजद- 24

कांग्रेस - 5

भाकपा - 1

निर्दलीय- 5

भाजपा - 87

कुल-- 233 (दस स्थान रिक्त हैं)

पढ़ें - विधान मंडल सत्र के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.