Move to Jagran APP

फारुक अब्दुल्ला ने कहा- चीन और पाकिस्तान से नहीं, बल्कि इनसे है देश को खतरा

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को एक बार फिर विवादित बयान दिया है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 07:30 PM (IST)
फारुक अब्दुल्ला ने कहा- चीन और पाकिस्तान से नहीं, बल्कि इनसे है देश को खतरा
फारुक अब्दुल्ला ने कहा- चीन और पाकिस्तान से नहीं, बल्कि इनसे है देश को खतरा

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। जम्मू-कश्मीर के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को एक बार फिर विवादित बयान दिया है। अब्‍दुल्‍ला ने देश के लिए चीन और पाक से खतरा नहीं बताते हुए कहा कि देश के भीतर बैठे लोग बेड़ा गर्क कर रहे हैं।

loksabha election banner

नई दिल्‍ली के कंस्‍टीट्यूशन क्‍लब में शरद यादव द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘सांझी विरासत बचाओ’ में अब्‍दुल्‍ला ने इन बातों का उल्‍लेख किया है। इस कार्यक्रम  में अब्‍दुल्‍ला के अलावा राहुल गांधी, मनमोहन सिंह, रामगोपाल यादव, तारिक अनवर, सीताराम येचुरी सहित कई विपक्षी नेता शामिल हुए। 

उन्‍होंने कहा, ‘भारत को खतरा बाहर से नहीं है, चीन पाकिस्‍तान कुछ नहीं बिगाड़ सकता, अंदर चोर बैठा हुआ है बेड़ा गर्क कर रहा है।‘ अब्दुल्ला ने आगे कहा कि पहले हमारी जंग अंग्रेजो से थी, लेकिन अब अपनो से है। उन्होंने कहा कि मैं फक्र से कहता हूं कि मैं मुसलमान हूं, मैं एक हिंदुस्तानी मुसलमान हूं।

उन्होंने कहा कि ये लोग जोड़ने की बात करते हैं लेकिन तोड़ने का काम कर रहे हैं। एक पाकिस्तान बना दिया पर अब कितने पाकिस्तान बनाओगे। उन्होंने कहा कि हम पर आरोप लगाते हैं कि हम वफादार नहीं हैं, पर सच ये है कि तुम लोग दिलदार नहीं हो। हम 1947 में आसानी से पाकिस्तान जा सकते थे, लेकिन नहीं गए। मैं उस घाटी से आया हूं जहां पर लोगों को पाकिस्तानी कहा जाता है। हम पाकिस्तानी या अंग्रेजी मुसलमान नहीं हैं हम एक हिंदुस्तानी मुसलमान हैं।

संविधान खत्म करना चाहता है संघ

राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी और संघ पर करारा वार करते हुए कहा कि ‘देश को देखने के दो तरीके होते हैं, ‘एक कहता है ये देश मेरा है, एक कहता है मैं इस देश का हूं, ये फर्क है हम में और आरएसएस में। संविधान में लिखा है वन मैन वन वोट। जो संविधान देता है उसको आरएसएस खत्म करना चाहता है संविधान बदलना चाहता है।‘

राहुल गांधी ने कहा, ‘सत्ता आने पर न 15 लाख का वादा, न रोजगार का वादा पूरा हुआ। आरएसएस कहती है, यह देश हमारा है, लेकिन अन्य देशवासियों से कह रही है कि तुम इसके नहीं हो।

'साझी विरासत' पर भाजपा का निशाना

केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने शरद यादव पर तंज कसते हुए कहा कि जिस व्यक्ति (शरद यादव) की राजनीति शुरू हुई जेपी के चरणों में बैठकर, आज वे राहुल गांधी के साथ बैठकर अपने को बहुत पुलकित महसूस कर रहे हैं। ये डरे हुए लोगों का गठबंधन है, ये मोदी जी से डरे हुए हैं, भाजपा से डरे हुए हैं।

यही नहीं प्रसाद ने कांग्रेस पर भी हमला बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी ने कांग्रेस में लोगों को ऐसा डराया, चुप कराया कि बार-बार पार्टी के हारने के बावजूद कोई जवाब नहीं मांग पा रहा। भाजपा लोकतांत्रिक तौर पर काम करती है। राहुल गांधी पर कभी-कभी दया आती है।

यह भी पढ़ें: धारा 35ए से छेड़खानी हुई तो होगा जन आंदोलन : फारूक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.