Move to Jagran APP

BSF ने ढेर किए 7 पाक रेंजर, पाकिस्तान बोला नहीं मारा गया कोई भी जवान

भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में 5 पाक रेंजरों को मार गिराया गया। भारतीय सेना की इस जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को बड़ा नुकसान हुआ है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 11:50 AM (IST)
BSF ने ढेर किए 7 पाक रेंजर, पाकिस्तान बोला नहीं मारा गया कोई भी जवान

राज्य ब्यूरो, जम्मू। गुलाम कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार दूसरे दिन भीषण गोलीबारी कर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को गंभीर रूप से घायल कर दिया। इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए सीमा सुरक्षा बल ने भी जम्मू-कश्मीर के कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जवाबी कार्रवाई में सात पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया और तीन अन्य घायल को घायल किया।

loksabha election banner

इस बीच पाकिस्तान ने एक बार फिर वही राग अलापा है उसने कहा है कि पाकिस्तान का कोई सैनिक नहीं मारा गया है। पाकिस्तानी सेना के विभाग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन ने दावा किया है कि एलओसी से भारत की ओर से की गई फायरिंग में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

पढ़ेंः हिजबुल चीफ ने कश्मीर की अाजादी के लिए मांगी पाक सैनिकों की मदद

वहीं भारतीय सुरक्षा बल की कार्रवाई में एक पाकिस्तानी आतंकी भी मारा गया है। जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में इन दिनों धान की कटाई जारी है। पाकिस्तान ने सुनियोजित साजिश के तहत हीरानगर, सांबा व अखनूर में संघर्ष विराम का उल्लंघन कर दहशत फैला दी। पाकिस्तान ने शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे गोलीबारी शुरू की। हीरानगर के बोबिया में तैनात सीमा सुरक्षा बल के कांस्टेबल गुरनाम सिंह निवासी मगोवाली, आरएसपुरा को स्नाइपर फायर से गोली मारी गई। गुरनाम के सिर में गोली लगी।

यह वही इलाका है जहां दो दिन पहले सीमा सुरक्षा बल ने आतंकियों के एक दल की घुसपैठ को नाकाम बनाते हुए एक आतंकी को मारा था, जबकि अन्य घुसपैठिये वापस सीमा पार भाग गए थे।बोबियां में शुक्रवार को सीमा प्रहरी को निशाना बनाने के बाद पाकिस्तान ने गोलाबारी तेज करते हुए 82 एमएम के मोर्टार भी दागने शुरू कर दिए। सीमा सुरक्षा बल ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई में हीरानगर के सामने शक्करगढ़ इलाके में पाकिस्तान रेंजर्स की 24 पीएनआर के सात रेंजर्स मारे गए, जबकि तीन घायल हैं। बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की।

पढ़ेंः पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट की नजर में सिजोफ्रेनिया मानसिक रोग नहीं

उन्होंने बताया कि उनके शवों को वहां से हटाते हुए देखा गया है। इसके बाद पाकिस्तान ने गोलीबारी का दायरा बढ़ाते हुए सांबा के साथ ही अखनूर में अंतरराष्ट्रीय सीमा की कई चौकियों को निशाना बनाया। अखनूर में दोपहर डेढ़ बजे से शुरू हुई पाक गोलाबारी शाम सवा पांच बजे तक जारी रही। पाकिस्तानी रेंजर्स ने बेला जमाना व निकोवाल इलाकों को भी निशाना बनाया।

29 सितंबर को भारतीय सेना की गुलाम कश्मीर में आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान तब से अब तक 31 बार संघर्षविराम का उल्लंघन कर चुका है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ और राजौरी समेत कई इलाकों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार गोलाबारी की।

पढ़ें- नहीं बाज आ रहा पाकिस्तान, देर रात आर एस पुरा-रजौरी में की फायरिंग

इसी गोलाबारी की आड़ में उसने जम्मू संभाग के पुंछ में आतंकियों की घुसपैठ कराने की भी नाकाम कोशिश की। यह इलाका घने जंगल वाला है। पाकिस्तानी सैन्य बलों ने भारतीय क्षेत्र पर गोलाबारी के दौरान छोटी बंदूकों से लेकर स्वचालित हथियारों और 82 एमएम के मोर्टार बमों का इस्तेमाल किया। इन क्षेत्रों में दोनों तरफ से पिछले चार दिनों से गोलीबारी जारी रही थी। फिलहाल पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी थम गई है, लेकिन इसके फिर शुरू होने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में सीमा सुरक्षा बल ने सीमांत वासियों को सतर्कता बरतने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.