Move to Jagran APP

ये है आम आदमी की दुश्मन, लड़ने के लिए इनका करें इस्तेमाल

प्याज की कीमत, सब्जियों की कीमत पेट्रोल की कीमत, डीजल की कीमत, ये सब बढ़ रही हैं और लोगों की कमर तोड़ रही हैं। ये वो दुश्मन हैं जिसने हर आदमी रोज लड़ाई लड़ता है और मुंह की खाता है। मगर सोचने वाली बात यह है कि आम आदमी ऐसा क्या करे कि इन दुश्मनों से बचा जा सके। यहां कुछ ऐसे हथियार हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप महंगाई नामक दुश्मन का मुकाबला कर सकते हैं।

By Edited By: Published: Thu, 03 Oct 2013 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
ये है आम आदमी की दुश्मन, लड़ने के लिए इनका करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। प्याज की कीमत, सब्जियों की कीमत पेट्रोल की कीमत, डीजल की कीमत, ये सब बढ़ रही हैं और लोगों की कमर तोड़ रही हैं। ये वो दुश्मन हैं जिसने हर आदमी रोज लड़ाई लड़ता है और मुंह की खाता है। मगर सोचने वाली बात यह है कि आम आदमी ऐसा क्या करे कि इन दुश्मनों से बचा जा सके। यहां कुछ ऐसे हथियार हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप महंगाई नामक दुश्मन का मुकाबला कर सकते हैं। यदि आप अपनी आदत में बचत को प्राथमिकता दें तो ये लड़ाई आपके लिए आसान हो सकती है। लेकिन जब भी बचत का सवाल आता है तो दिमाग में एक ही सवाल आता है कि हम कब और कितनी बचत करें। आइये हम मिलकर इन सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं।

prime article banner

पढ़ें : महंगाई-मानसून से फीकी रहेगी त्योहारी रौनक

गैर जरूरी खर्चो का प्रबंधन : ये सबसे आसान इलाका है जहां आपको बचत करने का भरपूर मौका मिलता है। ये बात तो सभी जानते हैं कि गैर जरूरी खर्च हमारी आदतों से जुड़े रहते हैं। आप जब भी शॉपिंग करने के लिए निकले तो पहले एक लिस्ट तैयार करें। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सोच समझ कर करें और अंत में कुछ भी लेने से पहले एक बार यह सोच लें कि जो आप खरीद रहे हैं वह जरूरी है या फिर आप शैकिया ही उसे ले रहे हैं।

पढ़ें : महंगाई भड़काने वालों पर कसेगा शिकंजा

जरूरी खर्चो का प्रबंधन : जरूरी खर्चो के सही प्रबंधन से भी आप काफी बचत कर सकते हैं। आप घर खर्च की लागत पर नजर रखें। जैसे आप अपने मोबाइल फोन के सस्ते प्लान, इंटरनेट के सस्ते प्लान, बिजली के इस्तेमाल पर नजर, होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर की स्कीम आदि उपायों को अपना सकते हैं। अगर आप छोटी-छोटी चीजों पर होने वाले खर्च पर भी नजर रखेंगे तो भी काफी बचत हो सकती है।

पढ़ें : प्याज, सब्जियों की कीमतों से भड़की महंगाई

पुरानी गलतियों को दोहराने से बचें : ऐसे बहुत कम ही लोग हैं जो वित्तीय मामलों में गलतियां नहीं करते, लेकिन जो करते हैं उन्हे उसे दोहराने से बचना चाहिए। बीते वक्त में की गई गलतियों का प्रभाव वर्तमान वित्तीय स्थितियों पर दिखाई देता है। अगर आपने महंगी बीमा योजना या अर्थहीन निवेश किए हैं तो उसे पहचाने और आने वाले वक्त में ठीक करें। खुद को नुकसान से बचाने के हर संभव प्रयास पर गौर करें।

पढ़ें : अगर ये चाहे तो कर्ज हो सकता है सस्ता

खुद पर खर्च करने से पहले बचत के बारे में सोचें : अकसर ऐसा होता है जब आपकी इनकम बढ़ती है या सालाना बोनस मिलता है तो आप उसे बचाते नहीं बल्कि खर्च कर देते हैं। कई ऐसी चीजें होती हैं जिसे खरीदने के लिए आप लंबे समय तक इंतजार करते हैं। जैसे ही आपके पास अतिरिक्त पैसा आता है तो उसे तुरंत खरीद लेते हैं। अगर आप उसमें से कुछ हिस्सा बचा लें तो भी आपको फायदा हो सकता है।

अपने खर्चो का ट्रैक रिकॉर्ड रखें : अपनी बचत को सुधारने का सबसे अच्छा तरीका है खर्च किये गए पैसों को जानकारी रखना। ऐसा करने से आप अपनी बचत को सुधार सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.