Move to Jagran APP

'चिकन का किचन' खोलने की तैयारी में मुकेश अंबानी

देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी अब नॉनवेज यानी चिकन रेस्त्रां चेन खोलने जा रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के पोर्टफोलियो में एक कारोबार और जुड़ जाएगा। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, रिलायंस अपने चिकन रेस्त्रां चेन को ब्रिटेन स्थित कंपनी के साथ गठबंधन करके शुरू करेगी।

By Edited By: Published: Wed, 23 Oct 2013 11:49 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
'चिकन का किचन' खोलने की तैयारी में मुकेश अंबानी

मुंबई। देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी अब नॉनवेज यानी चिकन रेस्त्रां चेन खोलने जा रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के पोर्टफोलियो में एक कारोबार और जुड़ जाएगा। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, रिलायंस अपने चिकन रेस्त्रां चेन को ब्रिटेन स्थित कंपनी के साथ गठबंधन करके शुरू करेगी।

loksabha election banner

मुकेश अंबानी की 'जेड' सुरक्षा को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

कंपनी को इस बिजनेस में ग्रोथ नजर आ रही है। भारत में क्विक सर्विस रेस्त्रां (क्यूएसआर) का कारोबार प्रति वर्ष 30 फीसद की तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, मजे की बात यह है कि रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी खुद शाकाहारी हैं और यह उनकी जीवनशैली से बिल्कुल भिन्न है। इससे साफ होता है कि व्यक्तिगत रूप से मुकेश इसमें सीधे तौर पर हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

पढ़ें : फो‌र्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे रईस भारतीय

भारत में चिकन प्रेमियों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। रिलायंस इस चेन का नाम 'चिकन केम फस्ट' दिया है जोकि सीधे केएफसी को टक्कर देगा। दुनिया में चिकन रेस्त्रां चेन में केएफसी को सबसे ज्यादा पॉपुलर माना जाता है। छपी खबर के मुताबिक, आरआईएल ने टू सिस्टर्स फूड इंडिया (टीएसएफआई) में 45 फीसद शेयर लिए हैं। टीएसएफआई ब्रिटेन की तीसरी सबसे बड़ी फूड कंपनी है जोकि पोल्ट्री, रेट मीट, मछली और बेकरी तथा रिटेल चेन को फ्रोजन प्रोडक्ट सप्लाई करती है।

आठ साल की तकरार के बाद अनिल, मुकेश ने मिलाया हाथ

आरआईएल ने इस कंपनी में रिलायंस रिटेल के जरिए हिस्सेदारी खरीदी है लेकिन लेनदेन की राशि का खुलासा नहीं किया गया है। ब्रिटेन की कंपनी के मालिक का नाम रंजीत सिंह बोपरन है। कारोबार की शुरुआत में दोनों कंपनियां फूट आउटलेट को फ्रोजन और चिल्लड फूड को सप्लाई करेंगे। इसके बाद चिकन केम फस्ट के साथ 7,000 करोड़ रुपये के फूड सर्विस मार्केट पर अपनी पकड़ मजबूत करेगी। टूएसएफजी की ब्रिटेन में 36 मैन्युफैक्चरिंग साइट हैं, आठ नीदरलैंड, 5 आयरलैंड और 1 पोलैंड में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.