Move to Jagran APP

जो पिछले 300 सालों में नहीं हुआ वो अगले 20 सालों में होगा: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और इंडिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में इंडिया के भविष्य को लेकर भावी योजनाओं पर बात की।

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2016 01:34 PM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2016 01:58 PM (IST)

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और इंडिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में इंडिया के भविष्य को लेकर भावी योजनाओं पर बात की। इस इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि बीते 300 सालों में जो कुछ हुआ वो अब अगले 20 सालों में संभव होगा। साथ ही उन्होंने यहां अपने दिल की तमन्ना जाहिर करते हुए कहा कि काश वो आज 30 साल के होते।

loksabha election banner

रिलायंस जियो टेलीकॉम नहीं होगी टेक कंपनी

मुकेश अंबानी ने कंपनी की बैठक के दौरान यह भी बताया कि जियो एक टेलीकॉम कपनी नहीं बल्कि एक टेक कंपनी है। उन्होंने इस बैठक में यह भी कहा कि बिजनेस की दुनिया में हमेशा हमें जीतते हुए घोड़े पर बाजी लगानी चाहिए। लेकिन इसमें सबसे बड़ी चुनौती जीतने वाले घोड़े के चयन की होती है। खुशकिश्मती से हमने मोबाइल इंटरनेट को एक जीतने वाले घोड़े के रुप में सबसे पहले पहचाना है। मोबाइल इंटरनेट पूरी दुनिया में एक सफल बिजनेस टूल बन चुका है। जिन कंपनियों ने मोबाइल इंटरनेट पर दांव लगाया है उन्होंने पिछले दस वर्षों में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाया है।

बीते 300 सालों में जो नहीं हुआ वो अगले 20 सालों में होगा

मुकेश अंबानी ने कहा, “मैं बीते हुए कल पर विश्वास करने वाला व्यक्ति हूं। उन्होंने कहा कि आप इसी से सीख सकते हैं और आपको सिर्फ वर्तमान और भविष्य के बारे में सोचना चाहिए। यह मेरे पिता की लाइफ फिलॉसिफी थी और मेरी भी यही है। मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि तकनीक मानव सभ्यता को प्रगति के रास्ते पर ले जाती है। अगर आप मुझसे मेरा जूनून पूछें तो मैं तकनीक कहूंगा। साल 1970 में तकनीक और कैमिकल इंजीनियरिंग दोनों थे। इस साल हम टैक्सटाइल के क्षेत्र में काफी आगे थे। हर कोई चाहता था कि मैं टैक्सटाइल की पढ़ाई करूं, लेकिन मैं कैमिकल इंजीनियरिंग करना चाहता था क्योंकि मुझे मालूम था कि यही भविष्य है। मेरा जुनून तकनीक के लिए है और यह जानने में है कि यह कैसे ह्यूमन लाइफ में सुधार ला सकती है। मेरे नजरिए से जो कुछ भी हमने बीते 300 सालों में होते हुए देखा है, वो सिर्फ ट्रेलर था। अगले 20 साल इन 300 सालों में हुए काम से काफी ज्यादा होगा। ये काम उस स्तर पर होंगे कि हम उसकी थाह ले पाने में आज सक्षम भी नहीं होंगे। मैं काश आज 30 साल का होता। संभावनाओं के अवसर हमारे सामने काफी ज्यादा हैं।”

रिलायंस जियो दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टप

समाचारपत्र टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक साक्षात्कार में मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो नेटवर्क को दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप बताया। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आजतक किसी भी कंपनी ने एक डॉलर के रेवेन्यू को देखे बिना 1.5 लाख करोड़ का निवेश नहीं किया है। जब उनसे पूछा गया कि कितने समय में वह उम्मीद कर रहें है कि जियो प्रोफिट देना शुरू करेगी तो उन्होंने अपने जवाब में कहा कि हम किसी भी तरह के किलर रिटर्न्स की उम्माद नहीं कर रहे है, बल्कि हमारा विश्वास है कि हम पर्याप्त और मजबूत रिटर्न्स देंगे। इसलिए हम अपनी कैपिटल पर 13 से 19 के ऊंचे रिटर्न्स की अपेक्षा करते हैं जो कि मौजूदा हालातों के हिसाब काफी अच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.