Move to Jagran APP

खरीदने से पहले जानिए रेवा-ई2ओ की खूबियां

महिंद्रा ने सोमवार को चंडीगढ़ में बिजली से चलने वाली रेवा-ई2ओ कार लांच की। इस कार की विशेषता यह है कि इसके लिए न तो पेट्रोल की आवश्यकता है और न ही डीजल की। इसे एक बार पांच घंटे चार्ज करने के बाद 100 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। इस मौके पर महिंद्रा रेवा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चीफ आ

By Edited By: Published: Tue, 23 Apr 2013 11:22 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। महिंद्रा ने सोमवार को चंडीगढ़ में बिजली से चलने वाली रेवा-ई2ओ कार लांच की। इस कार की विशेषता यह है कि इसके लिए न तो पेट्रोल की आवश्यकता है और न ही डीजल की। इसे एक बार पांच घंटे चार्ज करने के बाद 100 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है।

loksabha election banner

इस मौके पर महिंद्रा रेवा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चीफ ऑफ ऑपरेंशस आर चंद्रमौली ने कहा कि महिंद्रा ई2ओ ग्राहकों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाने की उनकी एक कोशिश है। इस कार में सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया है। उन्होंने बताया कि महिंद्रा ई2ओ चंडीगढ़ के उन ग्राहकों के लिए 12,802 रुपये (ईएमआई और चालू लागत) के आकर्षक प्रति माह लागत पर उपलब्ध है, जो भविष्य के स्वच्छ और हरित मोबिलिटी समाधान के गौरवशाली मालिक बनने की इच्छा रखते हैं।

ग्राहक महिंद्रा डीलरशिप्स में 1.5 लाख रुपये के डाउन पेमेंट पर 5 वर्षो की ईएमआई (इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट) योजना के जरिए ई2ओ खरीद सकते हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मुख्य बिक्री और ग्राहक सेवा अधिकारी, ऑटोमोटिव डिविजन अरुण मल्होत्रा ने कहा कि महिंद्रा ई2ओ ऑटोमोटिव तकनीक, इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में होने वाली प्रगति का शानदार समन्वय है। उन्होंने विश्वास जताया कि महिंद्रा ई2ओ की उत्कृष्ट तकनीक ग्राहकों को जुड़े रखने में मदद करेगी। अत्याधुनिक लिथियम-आयन बैटरी और 3 फेज इंडक्शन इलेक्ट्रिक मोटर से चालित महिंद्रा ई2ओ पूर्णत: स्वचालित है। इसे शहर में ड्राइविंग करने की दृष्टि से डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में गियर बदलने की भी कोई जरूरत नहीं है। यदि कभी कार की चार्जिग कम हो जाती है तो अपने स्मार्टफोन से एप्लीकेशन का उपयोग कर रिजर्व एनर्जी को एक्टिवेट कर यात्रा पूरी की जा सकती है। स्मार्ट फोन ऐप या रिमोट इंटरेक्टिव असिस्ट से कॉल कर चार्ज भी किया जा सकता है।

क्या है खूबियां

* पांच घंटे की चार्जिग के बाद 100 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता।

* रेवा ई2ओ एक ऑटोमैटिक कार है यानि कार में कोई क्लच नहीं है। बार-बार गियर बदलने के झंझट से छुटकारा।

* रेवा ईटूओ 15 एम्पियर के सॉकेट से चार्ज हो सकती है और कार में लिथियम आयन बैटरी लगी है।

* इसे सिर्फ 8 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकेगा।

* कार धीमी होने पर बैट्री अपने आप चार्च होगी और ब्रेक लगने पर ऊर्जा वापस बैटरी में चली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.