Move to Jagran APP

मिनटों में खाली हो रहे हैं एटीएम, जानिए एक एटीएम मशीन में रखा जाता है कितना पैसा

आप यह बात जरूर जानना चाहेंगे कि एक एटीएम मशीन में एक बार में आखिर कितना पैसा भरा जा सकता है?

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 13 Nov 2016 12:28 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2016 12:13 PM (IST)
मिनटों में खाली हो रहे हैं एटीएम, जानिए एक एटीएम मशीन में रखा जाता है कितना पैसा

नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपए के बड़े नोट बैन होने के बाद अब भी लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल है। बाजार परेशान है और लोग इस व्यवस्था से हैरान हैं। लोगों को न तो बैंकों में पैसा मिल रहा है और न ही एटीएम उन्हें पैसा देने को राजी हैं। इस वक्त अधिकांश एटीएम मशीनों में “नॉट इन सर्विस” लिखा हुआ दिख रहा है। ऐसा नहीं है कि इन मशीनों में पैसा डाला ही नहीं जा रहा है, बल्कि पैसा डालने वाली एजेंसियां जैसे ही इन मशीनों में पैसा भरकर जातीं हैं घंटे भर के भीतर ही लोग मशीनों को खाली कर दे रहे हैं।

loksabha election banner

हैरानी की बात यह है कि फिलहाल एटीएम से एक व्यक्ति एक दिन में 2000 रुपए से ज्यादा की रकम नहीं निकाल सकता है फिर भी एटीएम मशीनें चंद समय में खाली हो रही हैं। ऐसे में आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि आखिर ये एटीएम मशीनें इतनी जल्दी खाली कैसे हो रही हैं? आप यह बात जरूर जानना चाहेंगे कि एक एटीएम मशीन में एक बार में आखिर कितना पैसा भरा जा सकता है? दैनिक जागरण की बिजनेस टीम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बात बताने की कोशिश कर रही है, जानिए।

जानिए एक एटीएम मशीन में होता है कितना पैसा:

  • एक सामान्य एटीएम में चार कैसेट होते हैं।
  • हर कैसेट के भीतर नोट के 22 पॉकेट होते हैं।
  • एक पॉकेट में 100 नोट होते हैं।
  • यानी इस हिसाब से एक एटीएम में अधिकतम (4x22x100=8800) इतने नोट ही हो सकते हैं।

अब समझिए एटीएम जल्द खाली होने का पूरा गणित:

आमतौर पर एटीएम में 100, 500 और 1000 रुपए के नोट रखे जाते हैं। लेकिन आप मौजूदा स्थिति से समझिए। फिलहाल एटीएम में पैसा डालने वाली एजेंसियां 100 रुपए के नोट ही एटीएम में डाल रही हैं। तो अगर 8800 नोट 100 रुपए के ही हुए तो यानी एजेंसियां एक दिन में सिर्फ 8 लाख 80,000 रुपए ही एटीएम मशीनों में भर रही हैं। यानी अगर 440 लोगों ने 2000 रुपए (जो कि फिलहाल एक दिन की निकासी के हिसाब से अधिकतम है) निकाले और एक व्यक्ति को पैसे निकालने में 2 से 3 मिनट भी लगे तो 146.66 मिनट यानी 2 घंटे 26 मिनट में पूरी एटीएम मशीन खाली हो सकती है। वहीं अगर लोगों की संख्या ज्यादा हुई तो यह समय और भी कम हो सकता है।

वहीं दूसरी तरफ इस हिसाब से अगर नोट 1000 रुपए के हुए तो एक एटीएम मशीन में 88,00,000 रुपए भरे जा सकते हैं, लेकिन एटीएम मशीनों को लेकर केंद्रीय बैंक के कुछ नियम कायदे भी होते हैं।

क्या कहती है आरबीआई की गाइडलाइन:

भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन्स बताती हैं एक सामान्य एटीएम मशीन में अधिकतम 12 लाख रुपए की राशि ही हो सकती है, यानी नोट भरने वाली एजेंसियां इससे ज्यादा की रकम मशीनों में नहीं डाल सकती हैं।
(नोट: यह पूरी खबर क्वेरा पर पूछे गए सवाल के दिए गए जवाब पर आधारित है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.