Move to Jagran APP

आखिरकार, भारत में बनना शुरू हुआ माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन

भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स ने अब अपने रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड के संयंत्र में हैंडसेट का विनिर्माण शुरू किया है। माइक्रोमैक्स प्रवक्ता ने कहा, 'कंपनी का रुद्रप्रयाग में विनिर्माण संयंत्र हैं जहां एलईडी व टैबलेट की मैन्युफैक्चरिंग होती है। कंपनी ने दो माह पहले वहां मोबाइल फोन का विि

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 10:13 AM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स ने अब अपने रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड के संयंत्र में हैंडसेट का विनिर्माण शुरू किया है।

loksabha election banner

माइक्रोमैक्स प्रवक्ता ने कहा, 'कंपनी का रुद्रप्रयाग में विनिर्माण संयंत्र हैं जहां एलईडी व टैबलेट की मैन्युफैक्चरिंग होती है। कंपनी ने दो माह पहले वहां मोबाइल फोन का विनिर्माण शुरू कर दिया है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि माइक्रोमैक्स देश में बिकने वाले सभी टैबलेट का इस संयंत्र में विनिर्माण कर रही है, लेकिन मोबाइल फोन का उत्पादन शुरुआती चरण में है।

उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, माइक्रोमैक्स देश में मोबाइल फोन और टैबलेट पीसी दोनों में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। बाजार अनुसंधान कंपनी आईडीसी के अनुसार 2013 की आखिरी तिमाही में कुल मोबाइल फोन खंड में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 13 फीसद और स्मार्टफोन बाजार में 16 फीसद की हिस्सेदारी थी। माइक्रोमैक्स की भारत के टैबलेट पीसी बाजार में 8.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2013-14 में अपनी आमदनी लगभग दोगुना यानी एक अरब डॉलर (6,000 करोड़ रुपये से अधिक) करने का लक्ष्य रखा है। 2012-13 में कंपनी की आमदनी 3,168 करोड़ रुपये थी।

पढ़ें : माइक्रोमैक्स ने लांच किया कनवास डूडल 3

पढ़ें : रूस पहुंचा माइक्रोमैक्स, लांच किए दो स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.